Move to Jagran APP

हर्षोल्लास से मनाई वल्लभ भाई पटेल की जयंती

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : भारत के उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता द

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 08:44 PM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 08:44 PM (IST)
हर्षोल्लास से मनाई वल्लभ भाई पटेल की जयंती

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : भारत के उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने के लिए शुक्रवार को शहर के सरकारी और गैर सरकारी स्कूल तथा कालेजों में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनके अलावा सामाजिक संस्थाओं ने भी अपनी भागीदारी निभाई। एकता दौड़ के साथ-साथ वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

एनएच-तीन स्थित डीएवी कालेज में राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सरदार पटेल के जीवन पर आधारित एक वृतचित्र का प्रस्तुतीकरण किया गया। कार्यक्रम को डा. नीरज सिंह, प्रो. दिनेश चंद्रा और आरबी सिंह ने संबोधित किया। डा. नरेंद्र कुमार और प्रो. रवि कुमार के नेतृत्व में एनसीसी एवं एनएसएस के विद्यार्थियों द्वारा परेड की गई। इस मौके पर राष्ट्रीय एकता के लिए शपथ ली और अंत में कालेज परिसर से एकता दौड़ का आयोजन किया गया।

वाइएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्मदिवस 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति ले. जनरल (सेवानिवृत्त) केएस यादव द्वारा विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई। समारोह की परंपरागत शुरूआत करते हुए कुलपति यादव ने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कुलसचिव डा. संदीप ग्रोवर तथा डीन, छात्र वेलफेयर डा. पीआर शर्मा ने भी सरदार पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। श्री यादव ने कहा कि विद्यार्थियों को महान देशभक्तों, स्वतंत्रता सेनानियों और राष्ट्र के नेताओं से प्रेरणा लेते हुए अपने जीवन को देशभक्ति की भावना के साथ राष्ट्र सेवा में समर्पित करना चाहिए।

राजकीय पंडित जवाहर लाल नेहरू कालेज में एकता दौड़ के अलावा एनसीसी तथा एनएसएस के स्वयंसेवकों ने कई कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्वयंसेवकों ने मार्च पास्ट करते हुए प्राचार्य डीके शर्मा को सलामी दी।

सेक्टर-7 के राजकीय कन्या विद्यालय में भाजपा जिला अध्यक्ष अजय गौड़ ने हरी झंडी दिखाकर छात्राओं की एकता दौड़ को रवाना किया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी राजीव अरोड़ा और खंड शिक्षा अधिकारी अनिता शर्मा इस मौके पर मौजूद थी। इनके अलावा बल्लभगढ़ स्थित डीएवी स्कूल में भी राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर एकता दौड़ तथा पोस्टर मेकिंग का आयोजन किया गया, जिसमें शहर के कई स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। प्राचार्य वीके चोपड़ा ने पटेल के प्रेरणादायी जीवन पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता दिवस का संकल्प दिलाया और एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इनके अलावा राजकीय माध्यमिक विद्यालय सरूरपुर में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यालय में सुबह प्रार्थना के दौरान बच्चों को लौह पुरुष वल्लभ भाई पटेल के जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके बाद वाद-विवाद, क्विज, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के साथ एकता दौड़ का आयोजन किया गया। बिंदू, विनोद कुमार, जगदीप , मनोज को निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। स्कूल प्रभारी बीना ने बच्चों को वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। विजेता बच्चों को पुरस्कार बांटे। इस मौके पर स्कूल प्रबंधन समिति के चेयरमैन ब्रह्मा सिंह, निशा, अजय, कौशल, ललिता मौजूद थी। पंतजलि योग समिति की ओर से सेक्टर-2 के पार्क में आयोजित एकता दौड़ में योग साधकों ने भाग लिया। इस अवसर पर आर्य समाज के वैदिक विद्वान महाबीर मुमुक्षु ने योग व अध्यात्म का महत्व बताया। अखिल भारतीय वीर गुर्जर महासभा की ओर से भी गांव अनखीर शिव मंदिर से पैदल यात्रा निकाली गई। पटेल चौक पहुंच कर लोगों ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माथा टेक कर माल्यापर्ण किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग गुर्जर ने पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए कहा। युवा सेवा मंडल की ओर से भी सरदार के पटेल की जयंती पर विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.