Move to Jagran APP

कहीं दिखा असर, कहीं मिले गंदगी के ढेर

संवाद सहयोगी, पलवल : स्वच्छ व स्वस्थ भारत अभियान शुरू होने के बाद लोगों में अपने आसपास के वातावरण

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 05:36 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 05:36 PM (IST)
कहीं दिखा असर, कहीं मिले गंदगी के ढेर

संवाद सहयोगी, पलवल : स्वच्छ व स्वस्थ भारत अभियान शुरू होने के बाद लोगों में अपने आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखने के प्रति जागरूकता धीरे-धीरे ही आ रही है।

loksabha election banner

दीपावली की रात को पटाखे जलाने के बाद उनके अवशेष अगली सुबह शहर में विभिन्न मोहल्लों के लोग साफ करते दिखे। कई स्थान ऐसे भी थे, जहां गंदगी के ढेर में लोगों ने मिठाई के खाली डिब्बे और पैकिंग रेपर फेंक कर गंदगी को और बढ़ाया। ऐसे लोग स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा दिखाते नजर आए। हालांकि नगर परिषद के सफाई कर्मचारी शुक्रवार को सुबह ही कई स्थानों पर गंदगी उठाने में जुट गए, लेकिन उसके बाद भी जगह-जगह गंदगी के ढेर दिखे।

------

नगर परिषद ने उठवाई गंदगी

अभियान का दबाव नगर परिषद पर भी है। यही वजह है कि आम तौर पर दीपावली से अगले दिन जहां सफाई कर्मी दीपावली की बधाई देते हुए इनाम लेने में अपना दिन व्यतीत करते हैं, वहीं इस बार वह सफाई करते नजर आए। न्यू कालोनी, कानून गोयान मोहल्ला, कृष्णा कालोनी, प्रकाश विहार, शिव कालोनी आदि क्षेत्रों में पटाखों के अवशेष अगली सुबह नहीं दिखे। इन स्थानों पर सफाई कर्मी सक्रिय नजर आए। नगर परिषद ने सुबह से ही शहर में गंदगी उठाने के लिए सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगा दी थी। कर्मचारी ट्रैक्टर लेकर कई स्थानों पर गंदगी उठाते नजर भी आए, लेकिन शहर में पटाखों व मिठाइयों के डिब्बों के कारण गंदगी इतनी अधिक थी कि परिषद कर्मी सीमित क्षेत्र में ही सफाई कर सके।

-----

दीपावली पर फैली गंदगी को उठवाने के लिए सफाई कर्मियों को आदेश दिए गए हैं। सुबह से ही ट्रैक्टरों में गंदगी उठवाई जा रही है। शहर को स्वच्छ रखना हम सभी का कर्तव्य है। शहर के लोगों को भी इसमें सहयोग करना चाहिए।

-नेत्रपाल सिंह, अध्यक्ष नगर परिषद, पलवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.