Move to Jagran APP

कांग्रेस नए प्रत्याशी लाएगी

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 03:07 AM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 01:04 AM (IST)
कांग्रेस नए प्रत्याशी लाएगी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव में हार के बाद राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी इस बार फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र की नौ विधानसभा सीटों में से चार पर अपने प्रत्याशी बदल सकती है। पार्टी सूत्र बताते हैं कि एनआइटी, ओल्ड फरीदाबाद सहित बल्लभगढ़ में पार्टी या तो नए चेहरे सामने लाएगी या फिर युवा तुर्क नेताओं पर जीत का दाव लगाया जाएगा।

पार्टी सूत्रों की मानें तो ओल्ड फरीदाबाद ,बल्लभगढ़ और एनआइटी सीटों पर इस बार पार्टी जातीय समीकरणों के आधार पर नेताओं को समायोजित करना चाहती है। ओल्ड फरीदाबाद से मौजूदा समय में पार्टी के दिग्गज ब्राह्माण नेता आनंद कौशिक विधायक हैं। कौशिक ने 2000 से 2009 तक बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में संघर्ष किया मगर उन्हें 2009 में टिकट ओल्ड फरीदाबाद से मिला। अपनी तत्कालीन लोकप्रियता के दम पर वे ओल्ड फरीदाबाद से भी जीत गए जबकि इस क्षेत्र को भाजपा का गढ़ माना जाता है। बल्लभगढ़ से मौजूदा विधायक शारदा राठौर हैं, जिनके बारे में अभी स्पष्ट नहीं है कि वे कांग्रेस से चुनाव लड़ेंगी या फिर भाजपा में जाएंगी। इसी तरह एनआइटी से पिछली बार चुनाव लड़े पूर्व मंत्री एसी चौधरी इस बार सिर्फ बड़खल से ही टिकट मांग रहे हैं।

ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी विधायक आनंद कौशिक को बल्लभगढ़ या एनआइटी तो एसी चौधरी या वैश्य नेता लखन सिंगला को ओल्ड फरीदाबाद या बल्लभगढ़ भेज सकती है। राजनीतिक पंडित मानते हैं कि इस बार नौ सीटों में से चार पर कांग्रेस युवाओं को टिकट देना चाहती है ताकि आने वाले समय में पार्टी संगठन मजबूत दिखाई दे। शारदा के ढुलमुल रवैये के चलते बल्लभगढ़ से प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी सदस्य सत्यवीर डागर और रामनिवास राठी भी टिकट के लिए सक्रिय हो गए हैं।

------------

दो सीटों पर 'युवराज' हो सकते हैं प्रत्याशी

बड़खल और हथीन सीट पर पार्टी इस बार मौजूदा विधायकों के पूत्रों को प्रत्याशी बना सकती है। बड़खल से पार्टी के विधायक और राजस्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह इस बार अपने मंझले पुत्र विजय प्रताप सिंह को चुनाव लड़ाना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने पार्टी हाईकमान को भी कह दिया है। इसी तरह हथीन से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीते चौधरी जलेब खान की जगह इस बार उनके पुत्र इजराइल सरपंच चुनाव लड़ सकते हैं। इजराइल कांग्रेस पार्टी में भी विधिवत शामिल हो गए हैं।

---------------

इन सीटों पर बदलाव नहीं

-पलवल से करण सिंह दलाल

-होडल से उदयभान

-पृथला से रघुबीर तेवतिया

- तिगांव से ललित नागर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.