Move to Jagran APP

बाक्स : सोने के नाम पर ठगी का धंधा

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
बाक्स : सोने के नाम पर ठगी का धंधा

अमित भाटिया, फरीदाबाद

loksabha election banner

शहर में सोने के नाम पर ठगी का धंधा फल फूल रहा है। कभी सोने की ईंट तो कभी गहने चमकाने के नाम पर लोगों को चूना लगाया जा रहा है। सोने के प्रति लोगों के आकर्षण को देखते हुए जालसाज ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। हाल में ठगों ने सेक्टर-46 में एक शेयर कारोबारी को पाउडर से सोना बनाने का झासा देकर करीब 65 लाख रुपये ठग लिए। दरअसल ठगों का अंदाज इतना शातिराना होता है कि उनके जाल में फंसे व्यक्ति को जब तक ठगी का अहसास होता है बहुत देर हो चुकी होती है।

सोने की ईंट बेचने के बहाने

मेवात का 'टटलू' गिरोह सोना बताकर पीतल की ईट बेचने के लिए कुख्यात है। ठेठ देहाती नजर आने वाले गिरोह के सदस्य फोन पर या सीधा संपर्क करके शिकार तलाशते हैं। यह खेत की खोदाई के दौरान सोने की ईंट निकलने की बात कहते हैं। ईट पर उर्दू भाषा में मोहर भी लगवा ली जाती है ताकि लोग समझें कि वह मुगलकालीन खजाने का हिस्सा है। शिकार का भरोसा जीतने के लिए पीतल की ईंट पर पहले से ही थोड़ा सा सोना लगाकर उसे जाच के लिए दे दिया जाता है। जाच में संतुष्ट होने के बाद शिकार मोटी धनराशि अदाकर पीतल की ईट लेकर खुश हो जाता है। मगर, असलियत का पता लगती है तो सिवाय सिर पीटने के उनके पास और कोई चारा नहीं बचता।

गहने चमकाने के बहाने

महिलाओं को जाल में फंसाकर गहने चमकाने के नाम पर ठगी का धंधा भी आजकल जोर पकड़ रहा है। दरअसल, पुराने बर्तन चमकाने के बहाने आसानी से गिरोह सदस्य घरों में प्रवेश पा जाते हैं। अकेली महिला देखकर सस्ते में गले एवं हाथ में पहने गहने साफ कर चमकाने का झांसा देते हैं। एक खास तरह के केमिकल में गहनों को धोकर वापिस लौटा देते हैं। लेकिन सोने का काफी हिस्सा उस केमिकल के घोल में ही रह जाता है। जब कभी महिलाएं सुनार के पास जाकर गहनों की जांच कराती हैं तब पता चलता है कि उनका वजन काफी कम हो गया है।

जादुई पाउडर के नाम पर चपत

एक खास तरह के पाउडर को गर्म करके सोना तैयार एक खास तरह ये लोग किसी व्यक्ति से दोस्ती गाठते हैं। फिर मौका देखकर बताते हैं कि उनके पास ऐसा पाउडर है, जिसे गर्म करने पर वह सोने में बदल जाता है। वे उसे एक-दो बार ऐसा करके भी दिखाते हैं और फिर चूना लगाकर फरार हो जाते हैं।

रुपयों का लालच देकर ले उड़ते हैं सोना

अचानक दौड़ते हुए कोई व्यक्ति आपके पास आकर रुके और हाथ में पचास या सौ रुपये की गड्डी दिखाकर उसके बदले गले अथवा हाथ में पहने सोने के आभूषण उसे सौंपने की बात करे तो झांसे में न आए। कागज के टुकड़े थमाकर महिलाओं के गहने उड़ा ले जाने वाले गिरोह का भी शहर में आतंक है। इस गिरोह के सदस्य अकेली जाने वाली महिलाओं को अपना शिकार बनाते हैं।

----------

पिछले कुछ माह में हुई ठगी की घटनाएं

11 जुलाई- पाउडर से सोना बनाने का झासा दे सेक्टर-46 में शेयर कारोबारी अजीत मोदी से 10 लाख नकद व 55 लाख रुपये के जेवर ठगे।

7 जून- बीके चौक पर एक महिला को पाच सौ रुपये के नोटों की गड्डी संभालने कर रखने का झासा दे सोने के टाप्स व लाकेट उतरवा ले गए।

21 जून- बनियावाड़ा, बल्लभगढ़ में महिला को पैकेट में रखे दो लाख रुपये देने का झासा देकर सोने की चेन ठग ले गए।

24 जनवरी -गहनों को गुरुद्वारे का पवित्र पानी लगाने का झासा देकर सेक्टर-15 में भावना श्रीवास्तव से सोने की चेन, अंगूठी व 11 सौ रुपये ठग ले गए।

--------

सचेत रहें लोग

लोगों को ठगों से सावधान रहना चाहिए। हमें सोचना चाहिए कि कोई हमें सस्ते में सोना क्यों देगा। एक लाख की गड्डी के बदले 20-25 हजार रुपये के कुंडल अथवा चेन क्यों लेगा। अक्सर लोग लालच में आकर ठगों के चंगुल में फंस जाते हैं। पुलिस ठगों को पकडऩे के लिए प्रयासरत है। लोगों को इस दिशा में जागरुक होने की जरूरत है।

- फूल कुमार, डीसीपी एनआइटी।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.