Move to Jagran APP

अक्षय ऊर्जा:: शहर में लगेगा सौर ऊर्जा पार्क

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 01:01 AM (IST)
अक्षय ऊर्जा:: शहर में लगेगा सौर ऊर्जा पार्क

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

loksabha election banner

फरीदाबाद में सौर ऊर्जा से चलने वाले उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए सौर ऊर्जा पार्क तैयार किया जाएगा। इस पार्क में सौर ऊर्जा से संबंधित उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। पार्क स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 25 लाख रुपये का सहयोग दिया जाएगा। बाकी की राशि हरियाणा सरकार खर्च करेगी।

प्रदेश सरकार ने गुड़गाव व फरीदाबाद को सोलर सिटी घोषित कर रखा है। ऐसे में सौर ऊर्जा उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा फरीदाबाद व गुड़गाव में कई तरह की योजनाओं पर काम किया जा रहा है।

अक्षय ऊर्जा विभाग के प्रोजेक्ट अधिकारी राजेश हुड्डा ने बताया कि सरकार की तरफ से आदेश आया है कि पार्क बनाने के लिए जमीन की तलाश की जाए। कुछ कालेजों से भी सहयोग मागा गया है। पार्क बनने के बाद कॉलेज व स्कूली विद्यार्थियों को भी सोलर उपकरणों के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पार्क में जानकारी देने के लिए विभाग की तरफ से बाकायदा अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इस पार्क की स्थापना के बाद शहर में सौर ऊर्जा के प्रति लोगों का रूझान बढ़ेगा।

गौरतलब है कि सौर ऊर्जा शहर घोषित होने के बावजूद शहर में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता बेहद कम है। सरकारी भवनों पर सोलर पैनल नहीं लगाए गए हैं। कुछ जगह सोलर वाटर हीटर का तो इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन बड़े स्तर पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि हरियाणा विद्युत नियामक आयोग के निर्देश के बाद भी बिजली विभाग द्वारा सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को लेकर ठोस इंतजाम नहीं किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.