Move to Jagran APP

आबियाना वसूली नहीं करने वाले नंबरदारों पर होगी कार्रवाई: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, भिवानी: आबियाना वसूली में ढिलाई बरतने वाले व समय पर राशि जमा नहीं करवाने में नंबरदा

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 May 2017 01:00 AM (IST)
आबियाना वसूली नहीं करने वाले नंबरदारों पर होगी कार्रवाई: उपायुक्त
आबियाना वसूली नहीं करने वाले नंबरदारों पर होगी कार्रवाई: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, भिवानी: आबियाना वसूली में ढिलाई बरतने वाले व समय पर राशि जमा नहीं करवाने में नंबरदारों पर प्रशासन शिकंजा कसेगा। वसूली के लिए प्रशासन द्वारा नंबरदारों को एक सप्ताह के नोटिस जारी किए जाएंगे। यदि फिर भी नंबरदार वसूली कार्य में ढिलाई बरतते हैं तो उन पर प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। प्रशासन लचर ढंग से कार्य करने वाले नंबरदारों की सूची तैयार कर रहा है।

loksabha election banner

यह बात उपायुक्त अंशज ¨सह ने आज डीआरडीए हॉल में राजस्व विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। बैठक में उपायुक्त ने जिला में चकबंदी, जमाबंदी, रिकवरी, ई-डैश बोर्ड, मुआवजा वितरण व कोर्ट केसों की समीक्षा की। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि चकबंदी व जमाबंदी के कार्य को तत्परता से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा इस कार्य को 31 दिसंबर तक पूरा करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में सभी राजस्व अधिकारी इसी समयावधि के मद्देनजर कार्य को संपन्न करने की रूपरेखा तैयार करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को पूरा करने में किसी प्रकार की ढिलाई न बरतें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनकी कोर्ट में चल रहे केसों का शीघ्रता से निपटारा किया जाए और निपटारे के साथ-साथ उनको ऑनलाइन दर्ज भी किया जाए। उन्होंने कोर्ट केस संबंधित रिकार्ड को अपडेट करने को कहा। उपायुक्त ने आबियाना वसूली के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य के लिए नंबरदारों को पहले एक सप्ताह का समय देकर नोटिस दिए जाएंगे। उसके बाद भी यदि कोई कार्य नहीं करता है तो उसको विभागीय कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी जाएगी। इस पर भी कोई नंबरदार अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं लाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि केवल नाममात्र के नंबरदारों के खिलाफ प्रशासन सख्त रूख अख्तियार करेगा।

.........

नाजायज कब्जे हटाने के लिए बीडीपीओ रहेंगे डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त

गांवों में नाजायज कब्जे हटवाने में देरी होने के मामलों में उपायुक्त ने निर्देश दिए संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी डयूटी मजिस्ट्रेट रहेंगे। उन्होंने कहा कि नाजायज कब्जे हटवाने के लिए अन्य डयूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करवाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। इस बारे में पुलिस विभाग को भी सूचित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नाजायज कस्बे अविलंब से हटवाए जाने चाहिए।

...........

पीओएस का मशीनों का किया जाए प्रयोग

उपायुक्त ने सभी उपमंडल अधिकारियों, तहसीलदारों व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि उपमंडल परिसर या तहसील में मुहैया करवाई गई पीओएस मशीनों के माध्यम से ऑन लाईन पेमेंट करवाई जाए। उन्होंने कहा कि इस बारें में तहसील में आने वाले लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सरकार की कैशलेस प्रक्रिया को बढ़ावा दें ताकि लोग आसान प्रक्रिया का अपना सकें।

..........

सीएम ¨वडो की शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता से हो

उपायुक्त ने कहा कि सीएम ¨वडो पर आने वाली राजस्व संबंधी शिकायतों का निपटारा प्राथमिकता से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीएम ¨वडों पर आने वाली जांच संबंधी शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों, तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि जनता की शिकायतों को गंभीरता से लें और उनका तत्परता से निवारण करें।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, नगराधीश महेश कुमार, एसडीएम तोशाम अजय चौपड़ा, लोहारू व सिवानी एसडीएम राजेश कुमार, जिला राजस्व अधिकारी राम¨सह, भिवानी के तहसीलदार संजय बिश्नोई, जिला सूचना अधिकारी पंकज बजाज सहित सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.