Move to Jagran APP

दावों के बावजूद आगे नहीं बढ़ी अतिक्रमण हटाओ मुहिम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान काठमंडी के अतिक्रमण को हटाने के लिए

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)
दावों के बावजूद आगे नहीं बढ़ी अतिक्रमण हटाओ मुहिम
दावों के बावजूद आगे नहीं बढ़ी अतिक्रमण हटाओ मुहिम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

prime article banner

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान काठमंडी के अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर परिषद द्वारा दिया गया एक सप्ताह का समय सोमवार को समाप्त हो गया लेकिन परिषद अधिकारियों ने कोई अभियान नहीं चलाया। जिससे व्यापारियों ने राहत की सांस ली वहीं शहर के अन्य दुकानदारों व रेहड़ी वालों ने अधिकारियों पर भेदभाव का आरोप लगाया है। हालांकि नगर परिषद एमई ने सोमवार को दादरी से बाहर होने का हवाला देकर मंगलवार से गंभीरता से अभियान चलाने की बात कही है। दादरी शहर के बीचों-बीच स्थित काठमंडी में सबसे ज्यादा चौड़ा सड़क मार्ग है लेकिन यह मंडी अतिक्रमण के नाम पर हमेशा से विवादों में रही है। दुकानदारों ने जितना सामान दुकानों के अंदर रखा हुआ है उससे कई गुना ज्यादा सामान बाहर सड़क पर रखा हुआ है। दुकानों के आगे दोनों तरफ ही करीब 30-30 फुट तक सामान रखकर अतिक्रमण किया गया है। इस सामान में लोहे की बड़ी एंगल, प्लास्टिक पाइप, टंकी, पत्थर की टुकड़ी आदि शामिल है। कई दुकानदारों ने तो पहले सड़कों पर सामान रखकर वहां अतिक्रमण किया तथा बाद में स्थायी कब्जा कर दुकानों व मकानों को आगे बढ़ा लिया। जिससे सड़क मार्ग पूरी तरह सिकुड़ चुका है। सड़क के दोनों तरफ बड़े स्तर पर कब्जा होने के बाद इन दुकानों पर सामान लेने आने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉली व ट्रक खड़े रहने से यहां दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। करीब दस दिन पूर्व जिला उपायुक्त की बैठक में काठमंडी के अतिक्रमण का मुद्दा उठने पर उन्होंने नगर परिषद को यहां के कब्जे तुरंत प्रभाव से हटवाने के आदेश दिए थे। जिसके बाद नगर परिषद अधिकारी व चेयरमैन ने भी गंभीरता दिखाते हुए काठमंडी व्यापारियों की बैठक लेकर मंडी को अतिक्रमण मुक्त करने में सहयोग मांगा था। प्रशासनिक दबाव के बाद मंडी के व्यापारी अपने दशकों पुराने स्थायी कब्जे हटाने पर राजी हो गए थे। बैठक के दौरान काठमंडी के व्यापारियों ने मांग करते हुए कहा था कि उनका भारी भरकम सामान सड़क पर रखा हुआ है। ऐसे में वे एकाएक उसे नहीं उठा सकते। इसमें उन्हें समय लगेगा। जिस पर परिषद अधिकारियों ने व्यापारियों को एक सप्ताह का समय देते हुए कहा कि रविवार तक व्यापारी अपना सामान दुकानों के आगे से उठा ले। इसके बाद सोमवार को भी यदि सड़क पर सामान रखा मिलता है तो परिषद जेसीबी की सहायता से सामान उठवाकर अपने कब्जे में ले लेगी।

बाक्स :

चलाई थी मुहिम

व्यापारियों से बैठक करने के बाद नगर परिषद अधिकारियों ने सड़क की पैमाइश करवाकर 45 फीट की सड़क को पूरी तरह खाली करवाने के लिए मंडी के आधे हिस्से के कब्जे हटवाने शुरू कर दिए थे। इस दौरान दुकानदारों के चबूतरे तोड़े गए थे तथा सड़क पर मिट्टी डालकर रोकी गई जगह को साफ करवाया था।

बैठक में लिया फैसला

काठमंडी की सड़क को कब्जा मुक्त करवाने के दौरान ही मंडी के व्यापारियों ने दोबारा आपसी मी¨टग की थी तथा दुकानों के आगे किए गए 30-30 फीट के कब्जे को उनकी फड़ की जगह बताते हुए कब्जे हटाने से इंकार कर दिया था। उनका कहना था कि सरकार ने सामान रखने के लिए उन्हें यह जगह दी थी। ऐसे में वे इस जगह को खाली नहीं करेंगे।

नहीं पहुंची परिषद टीम

व्यापारियों के इस बयान के बावजूद नगर परिषद अधिकारी सोमवार से अभियान चलाने के दावे कर रहे थे। जिससे आशंका थी कि व्यापारियों व परिषद अधिकारियों में विवाद हो सकता है। ऐसे में अभियान में साथ दे रही ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह मुस्तैद रही कि अधिकारियों का फोन आते ही वे काठमंडी में पहुंचे। लेकिन नगर परिषद की टीम मंडी में पहुंची ही नहीं।

24.63 लाख से होगा मार्ग पक्का

काठमंडी में अभी तक चलाए गए अभियान के दौरान सड़क के दोनों तरफ से 5 से 6 फीट तक की जगह से परिषद ने मिट्टी व चबूतरे हटवाए है। ऐसे में यह स्थान अब सड़क से नीचे कच्चा रह गया है। जिसके चलते नगर परिषद ने इसे पक्का करवाने के लिए 24.63 लाख रुपये का एस्टीमेट तैयार किया है। जल्द ही इसका कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

मंगलवार से चलेगी मुहिम: एमई

नगर परिषद एमई बस्ती राम ने बताया कि वे सोमवार को आफिस कार्य के चलते दादरी से बाहर है। ऐसे में अभियान आज नहीं चल पाया। मंगलवार से अभियान को गंभीरता से चलाया जाएगा तथा स्थायी कब्जे हटवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि सड़क के साथ लगते मार्ग को भी पक्का करवाने के लिए एस्टीमेट बना लिया गया है। उस पर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा।

सहयोग करेंगी पुलिस

शहर ट्रैफिक इंचार्ज उदमी राम ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस अभियान के दौरान अपना पूरा सहयोग करेगी। परिषद अधिकारी जब भी उन्हें संपर्क कर अभियान शुरू करेंगे पुलिस उनके साथ मौजूद होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.