Move to Jagran APP

आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने सौंपा उपायुक्त को ज्ञापन

जागरण संवाददाता, भिवानी: आवारा पशुओं से परेशान किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने भाकियू जिला प्रधान मेवा ¨

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 06:58 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 06:58 PM (IST)
आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने सौंपा उपायुक्त को ज्ञापन
आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने सौंपा उपायुक्त को ज्ञापन

जागरण संवाददाता, भिवानी: आवारा पशुओं से परेशान किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने भाकियू जिला प्रधान मेवा ¨सह आर्य के नेतृत्व में उपायुक्त को ज्ञापन दिया।

loksabha election banner

जिला प्रधान ने कहा कि गांव में आए आवारा पशुओं की संख्या कम होने की बजाए लगातार बढ़ रही हैं। जिससे कि किसान अच्छे खासे परेशान हैं। सरकार भी इस ओर कोई सकारात्मक कदम नहीं उठा रही है। अगर यूं ही चलता रहा तो ये आवारा पशु किसान की खेती को बर्बाद कर देंगे। जिला सचिव भूप ¨सह दलाल ने कहा कि आवारा पशु जिस भी खेत से गुजर जाते हैं उसी खेत को चट कर जाते हैं। किसानअपने खेतों की सुरक्षा पूरी रात जागकर करते हैं लेकिन फिर भी अपनी फसलों को बचाने में असमर्थ व लाचार हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जब तक गाय दुध देती है, तब तक उनको बांधे रखते हैं और बाद में जैसे ही दूध देना बंद कर देती हैं तो उसको गोशाला में छोड़ने की बजाए दर-दर भटकने के लिए छोड़ देते हैं। जो कि अत्यंत ही दुर्भाग्य पूर्ण बात है। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि वे हर गांव में एक बाड़ा बनाए और उसमें आवारा पशुओं का प्रबंध करे, ताकि कोई भी आवारा पशु बेसहारा ना रहे और किसान की फसल बर्बाद होने से बच जाए।

उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को दुरुस्त कर किसानों के लिए नई पोलिसी बनाने, शीत लहर, सर्दी पाले से फसल को होने वाले नुकसान को इसमें जोड़ने, किसानों की स्वेच्छा के विरुद्ध उनके बैंक खातों से बीमा प्रीमियम राशि ना काटने, सरकारी व गैर सरकारी विभागीय कार्यालयों में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सिटीजन चार्ट लगाए जाने, यदि किसी उपभोक्ता की शिकायत दर्ज होती है तो उसे तुरंत प्रभाव से कार्रवाई करने की मांग की। उन्होंने कहा कि अगर उक्त मांगों का जल्द से जल्द समाधान नहीं हुआ तो वे सड़कों पर उतरने को मजबूर हो जाऐंगे।

सरकार पर अनदेखी का लगाया आरोप

भिवानी: स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट लागू करवाने के लिए भिवानी लघु सचिवालय के सामने किसानों का अनिश्चितकालीन धरने को सम्बोधित करते हुए संयुक्त किसान मोर्चा संयोजक दलीप ¨सह सांगवान ने कहा कि किसानों की समस्याएं दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। सरकार का किसानों की समस्याओं की ओर कोई ध्यान नहीं है। आज किसान आवारा पशुओं, फसल बीमा योजना में त्रुटियों व स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट लागू ना करने से भारी परेशान है। वो अपना हक पाने के लिए कभी धरने प्रदर्शन कर रहा है तो कभी ज्ञापन के माध्यम से सरकार को चेता रहा है, लेकिन सरकार के कानों पर आज तक जूं तक नहीं रेंगी है।

इस अवसर पर हवा ¨सह, जय ¨सह , राजेश शर्मा, कमल ¨सह, बलबीर ¨सह बारवास, राजपाल घुसकानी, सतबीर, मा. धर्मबीर, भोम ¨सह, सतपाल ¨सह, कटार ¨सह सांगवान, चंद्र भान, अशोक अमीरवास, बलवंत खरकड़ी, कटार ¨सह सांगवान आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.