Move to Jagran APP

राजस्व रिकार्ड दुरुस्त करने की मांग, रोष स्वरूप दिनभर बंद रहे लोहारू के बाजार

संवाद सहयोगी, लोहारू : शहर के राजस्व रिकार्ड को दुरुस्त करवाने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है।

By Edited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 01:01 AM (IST)
राजस्व रिकार्ड दुरुस्त करने की मांग, रोष स्वरूप  दिनभर बंद रहे लोहारू के बाजार

संवाद सहयोगी, लोहारू : शहर के राजस्व रिकार्ड को दुरुस्त करवाने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ने लगी है। पिछले काफी वर्षो से राजस्व रिकार्ड दुरुस्ती की लंबित पड़ी मांग को पूरा करवाने के लिए कई सामाजिक संगठनों के लोगों ने सोमवार को शहर के सभी बाजार बंद रखे तथा बैठक करके इस मुद्दे पर गहन ¨चतन किया। बाद में शहरवासियों ने अपनी मांगों का लेकर एसडीएम कार्यालय के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम ज्ञापन प्रेषित किया। उल्लेखनीय है कि आजादी से पूर्व के लोहारू में कथित रूप से नवाबी कबालों के आधार पर मुख्य बाजार और अनाजमंडी बसे हुए हैं। ¨कतु आजादी के बाद लोहारू के राजस्व रिकार्ड को ठीक नही किया गया तथा आज भी राजस्व रिकार्ड में लोहारू शहर का काफी हिस्सा खेतों के रूप में दर्ज हैं। जबकि उक्त जमीन पर कई दशकों से लोग मकान बनाकर रह रहे हैं तथा जिनके बाद नवाबी कबाले भी हैं। राजस्व रिकार्ड दुरुस्त नही होने के कारण शहर में आए दिन फर्जी रजिस्ट्रियों के मामले सामने आ रहे हैं। जिससे शहर के लोग काफी आहत है। शहर के लोग राजस्व रिकार्ड को नगरपालिका की टाऊन प्लान सीट 1960 के अनुसार करवाने की कई वर्षाे से मांग कर रहे हैं। शहर के लोगों ने एक बार फिर पुरजोर तरीके से इस मांग को उठाया है। शहरवासियों ने इस मांग को लेकर रोष स्वरूप सोमवार को शहर के सभी बाजार बंद रखे तथा अनाजमंडी परिसर में बैठक आयोजित की। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

loksabha election banner

धनपत फरटिया, महावीर प्रसाद जैन और पार्षद अमित डालमिया ने कहा कि शहर का राजस्व रिकार्ड नपा की टाऊन प्लान सीट 1960 के अनुसार होनी चाहिए ताकि पिछले कई दशकों से जमीनों पर काबिज लोगों को उनका हक मिल सके। शहर के लोगों ने शहर का राजस्व रिकार्ड दुरुस्त करने, नपा की एनओसी के बिना कोई भी रजिस्ट्री नही करने तथा रजिस्ट्री के समय नपा एसेसमेंट की प्रति अनिवार्य करने की मांग को लेकर बाद में एसडीएम कार्यालय के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। इस मौके पर चेयरमैन प्रतिनिधि संजय खंडेलवाल, महावीर जैन, व्यापार मंडल प्रधान राधाकृष्ण, धनपत सैनी, रतनलाल अग्रवाल, सुशील शर्मा, राजकुमार अग्रवाल, निरंजन तायल, राजेराम सैनी सहित शहर के प्रमुख व्यापारी और विभिन्न संगठनों के लोग मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.