Move to Jagran APP

सीवरेज की समस्या आमजन पर भारी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : शहर के विभिन्न हिस्सों में ठप सीवरेज आमजन के लिए भारी परेशानी बना है

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 08:19 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 08:19 PM (IST)
सीवरेज की समस्या आमजन पर भारी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

शहर के विभिन्न हिस्सों में ठप सीवरेज आमजन के लिए भारी परेशानी बना है। ठप सीवरेज से फैला दूषित पानी आवागमन में बाधक है वहीं सड़क, गलियां भी टूट रही हैं। यहां बात करें नगर के बिचलवासा क्षेत्र की तो यहां पिछले कई माह से समस्या विकट बनी है। बड़े-बड़े अधिकारियों यहां तक कि स्वयं एसडीएम बिजेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा मौका मुआयना करने के बाद भी हालात नहीं सुधरे। अब तो आलम ये हैं कि बिचलवासा से रामलीला ग्राउंड की ओर जाने वाला पूरा रास्ता खस्ताहाल हो गया है। दिनरात सीवरेज मेनहोल से गंदा पानी निकलता रहता है। इस क्षेत्र में रहने वाले लोग एक प्रकार से नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। लोगों का कहना है कि ठप सीवरेज के नाम पर विकास राशि खर्च किए जाने के दावे यहां कागजी साबित हो रहे है। बार-बार शिकायत के बाद जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा। विभाग के कर्मचारी, अधिकारी उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं। इसके अलावा शहर के अन्य कई हिस्सों में ठप सीवरेज सिस्टम ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा रखा है।

आधा दर्जन मंदिर है यहां

बिचलवासा, कीकरवासनी क्षेत्र में आधा दर्जन मंदिर स्थित हैं जिनमें सुबह-शाम श्रद्धालु आते हैं। लेकिन मंदिरों में जाने का मार्ग पूरी तरह जर्जर हाल हो चुका है, दूषित जलभराव निरंतर रहता है। मंदिरों के पुजारी भी दूषित वातावरण में रहने को विवश हैं।

इन हिस्सों में भी है समस्या

दशनामी अखाड़े, तिकोना पार्क, रविदास नगर क्षेत्रों में सीवरेज व्यवस्था काफी दिनों से बदहाल है। सीवरेज ओवरफ्लो होने से गंदा पानी सड़कों पर जमा हो रहा है। जिससे लोगों को निकलने में काफी कठिनाईयां झेलनी पड़ रही है। लेकिन जनस्वास्थ्य विभाग सीवरेज की चरमराई व्यवस्था को लेकर कतई गंभीर दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि कई जगहों पर सीवरेज मेनहोल पर पंप सेटों के जरिए साफ सफाई नहीं होना बताया जा रहा है। स्थानीय निवासी नरेश कुमार, परमानंद सरोहा, बिटटू, भूपेन्द्र सिंह, रामफल, रमेश सैनी, प्रवीन शर्मा, प्रकाश कुमार इत्यादि का कहना है कि सीवर मेनहोल की सफाई समय पर नहीं की जा रही। जिससे ये ओवरफ्लो हो जाते हैं और गंदा पानी सड़कों पर जमा हो जाता है। लोगों का आना जाना काफी मुश्किल हो जाता है। उनका कहना है कि दूषित पानी की वजह से लोगों में संक्रामक बीमारियां फैलने की संभावना बनी हुई है। लोगों ने जनस्वास्थ्य विभाग से जल्द व्यवस्था को दुरूस्त करवाने की मांग की है।

सुचारू कर रहे व्यवस्था : जेई

जनस्वास्थ्य विभाग के जेई दलबीर सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा सीवरेज साफ सफाई का कार्य लगातार जारी है। पंप सेटों के माध्यम से सीवरेज समस्या से लोगों को जल्द निजात मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.