Move to Jagran APP

कचरा उठाने का हर प्लान हो रहा'कचरा'

कचरा-कचरा शहर, कचरा-कचरा'व्यवस्था' फोटो 27 बीडब्ल्यूएन 2 जागरण संवाददाता, भिवानी : शहर के बाज

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2015 08:06 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 08:06 PM (IST)
कचरा उठाने का हर प्लान हो रहा'कचरा'

कचरा-कचरा शहर, कचरा-कचरा'व्यवस्था'

loksabha election banner

फोटो 27 बीडब्ल्यूएन 2

जागरण संवाददाता, भिवानी : शहर के बाजार हो या फिर गलियों में रात में नगर परिषद के साफ-सफाई करने के दावे। सब धरातल पर 'जीरो'नजर आ रहे हैं। जहां कहीं भी गली, कूचे, मोहल्ले एवं सड़क पर नजर पड़े वहीं कचरा-कचरा नजर आ रहा है। ऐसे में नप के कचरा उठाने के हर प्लान पर 'कचरा' नजर आ रहा है। दूसरी ओर भिवानी में आने वालों के मुख से भी यहीं स्वर निकलते नजर आ रहे है कि कचरा-कचरा शहर, कचरा-कचरा व्यवस्था। लोगों की दिन की शुरुआत यहां सैर से नहीं, बल्कि पार्को के बाहर पड़े हुए कचरे को देखकर हो रही है। मोदी का स्वच्छता अभियान यहां स्वयं का ही पता पूछता नजर आ रहा है। अभियान को न तो आमजन का साथ मिल पा रहा है और न ही नगर परिषद के सफाई कर्मियों का, क्योंकि पिछले काफी समय से नगर परिषद के सफाई कर्मचारी ही वेतन के लिए दर-दर भटक रहे हैं। ऐसे में आप स्वयं ही अंदाजा लगा सकते है कि यदि किसी को वेतन न मिले तो वह अपनी ड्यूटी को क्या बखूबी निभाएगा। जिला प्रशासन के भी स्वच्छता के प्रति किये जा रहे लाख दावे पंगु नजर आ रहे है। सामाजिक संस्थाएं भी अभियान से दूर नजर आ रही है, इसलिए तो शहर में जहां-कहीं, इधर-उधर कचरे और कूड़े के ढेर लगे हुए है। इन्हें उठाने के लिए किसी के भी कदम आगे नहीं बढ़ रहे है।

खासकर मेडिकल हब यानी सिविल अस्पताल के दीवार के समक्ष ही कचरे के ढेर नजर आ रहे है। मंडी में सब्जी खरीदने वालों का स्वागत भी इन्हें देखकर ही हो रहा है। दरअसल, जब तक अभियान को आमजन एवं सामाजिक संस्थाओं के लोगों का साथ नहीं मिलेगा, तब तक अभियान सफल नहीं हो सकता है। ऐसे में भिवानी के आंगन में स्वच्छता लाने के लिए पहले तो लोगों को एकजुट होना होगा और अपने घर से ही इसकी शुरूआत करनी होगी। अक्सर लोग अपने इर्द-गिर्द ही कचरे को फेंकते नजर आते है। इस कारण गली-मोहल्लों में कचरा पड़ा रहता है।

बॉक्स

यहां-यहां लगे हैं कचरे के ढेर

शहनाई बैंक्वेट हॉल, कैंची चौक, सेक्टर 13 मोड, भगत ¨सह, सब्जी मंडी, सामान्य अस्पताल के समीप, नेहरू पार्क के समीप, हालु मोहल्ला, दादरी गेट सहित शहर की विभिन्न गली एवं मोहल्ले कचरे से अटे हुए है।

बॉक्स

ऐसे बन सकता है स्वच्छ और सुंदर शहर

- लोग अपने आसपास कचरा न डाले

- कहीं कचरा दिखता है तो इसे उठवाएं

- स्वच्छता अभियान में आमजन अपनी भागीदारी सुनिश्चित करवाए

- सामाजिक संस्थाएं हफ्ते में तीन दिन अभियान चलाए

- जिला प्रशासन कचरे को शहर से बाहर डलवाए

- सफाई कर्मचारी सफाई को डयूटी न समझकर कर्तव्य समझे

- बच्चे भी स्वच्छता अभियान को धार लगाए

बॉक्स

एकजुटता से बनेगी बात : लोग

शहरवासी मनीराम, राकेश, रमेश, कैलाश, राहुल व प्रदीप का कहना है कि जब तक लोगों का स्वच्छता अभियान के प्रति लगाव नहीं होगा, तब तक शहर की सुंदरता पर ग्रहण लगा रहेगा। चाहे कितना भी प्रयास कर लिया जाए। इससे पूर्व लोगों को इसके लिए एकजुट होना होगा, तभी कुछ बात बनेगी। सफाई कर्मचारियों को भी स्वच्छता अभियान में अपनी अहम भागीदारी निभानी होगी। सामाजिक संस्थाओं को भी लोगों को जागरूकता का पाठ पढ़ाना होगा। साथ ही उन्हें भी अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेते हुए अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी, तभी एक स्वच्छ एवं सुंदर शहर का निर्माण होगा।

बॉक्स

लोगों को समझना होगा स्वच्छता का मोल : चेयरमैन

नगर परिषद के चेयरमैन भवानी प्रताप ¨सह का कहना है कि समय-समय पर स्वच्छता को लेकर अभियान चलाए जाते है। सफाई कर्मचारी अपनी डयूटी को बखूबी निभा रहे है। रही कहीं-कहीं कचरे और गंदगी के ढेर लगे होने की बात तो यह एक-आध बार होता है, क्यों कई बार कुछेक क्षेत्रों में सुबह के वक्त साफ सफाई करने के बावजूद लोग थोड़ी ही देर में कूडे़दान से बाहर गंद डाल देते है। लोगों को स्वयं भी समझना होगा कि वे कूड़ा बाहर न डाले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.