Move to Jagran APP

प्रादेशिक, जागरण विशेष : अब मॉक टेस्ट से आइआइटी की तैयारी भांप सकेंगे विद्यार्थी

रोहित गेरा, भिवानी देशभर में आइआइटी में दाखिला का सपना संजोये बैठे हुए विद्यार्थी के लिए खुशखबरी ह

By Edited By: Published: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2015 01:00 AM (IST)
प्रादेशिक, जागरण विशेष : अब मॉक टेस्ट से आइआइटी की तैयारी भांप सकेंगे विद्यार्थी

रोहित गेरा, भिवानी

loksabha election banner

देशभर में आइआइटी में दाखिला का सपना संजोये बैठे हुए विद्यार्थी के लिए खुशखबरी है, क्योंकि वे अब

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम यानी जेईई की परीक्षा से ठीक पहले अपनी तैयारी को मॉक टेस्ट के जरिये भांप सकेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा से पूर्व मदद मिले इस उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी जेईई मेन की वेबसाइट पर एक सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है। इसके जरिये विद्यार्थी घर बैठे ही ऑनलाइन मॉक टेस्ट देकर अपनी तैयारी को परीक्षा से पहले भांप सकेंगे। कहीं न कहीं बोर्ड की यह पहल विद्यार्थियों की आइआइटी में प्रवेश की राह आसान बनाएगी। बता दें कि देशभर में जेईई की परीक्षा की ऑफलाइन 4 अप्रैल व ऑनलाइन 10 व 11 अप्रैल से होगी। इससे पूर्व ही विद्यार्थियों ने आइआइटी में दाखिला पाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। विद्यार्थियों में परीक्षा का तनाव न हो और वे इससे घबराए नहीं इसलिए बोर्ड ने वेबसाइट पर यह सुविधा मुहैया करवाई है। मॉक टेस्ट देकर विद्यार्थी यह जान पाएंगे कि वे कितने तैयार है। ऑनलाइन टेस्ट में सवालों से लेकर समय तक की लिमिटेशन दी गई है। इसे देकर विद्यार्थी परीक्षा से पहले परफेक्ट बन सकेंगे।

ऐसे दे सकते हैं विद्यार्थी टेस्ट

विद्यार्थी को जेईई मेन 2015 वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू. जेईईमेन. एनआइसी.इन की वेबसाइट पर जाना होगा। तत्पश्चात उक्त होम पेज पर एक मॉक टेस्ट फॉर कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन के नाम से लिंग दिया गया है। इसे ओपन करने के लिए उन्हें रोल नंबर और पासवर्ड भरना होगा। यदि रोलनंबर या पासवर्ड नहीं तो भी वे साइन इन का बटन क्लिक कर मॉक टेस्ट को दे सकेंगे। परीक्षा के जैसे ही मॉक टेस्ट में भी विद्यार्थी को 180 मिनट का समय मिलेगा। इसके उपरांत एक-एक करके सवाल आते जाएंगे, जिनके ऑपशन को क्लिक करने के बाद उन्हें हर बार सेव करना होगा।

बेहतर होगा टाइम मैनेजमेंट : सैनी

हलवासिया विद्या विहार स्कूल के प्रशासक राजकुमार सैनी का कहना है कि बोर्ड की पहल सराहनीय है। जेईई में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। इसके लिए विद्यार्थी उक्त टेस्ट को देकर तैयारी एवं टाइम मैनेजमेंट की जानकारी हासिल कर सकेंगे। साथ ही उन्हें यह भी मालूम हो सकेगा कि वे निर्धारित समय में कितने सवालों को कर लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.