Move to Jagran APP

प्रादेशिक, जागरण विशेष ::: अब घर बैठे लोग जमा करवा सकेंगे आयकर

रोहित गेरा, भिवानी देशभर में अब आयकर दाताओं को आयकर भरने के लिए सीए व एजेंटों के पास चक्कर नहीं का

By Edited By: Published: Fri, 23 Jan 2015 09:03 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jan 2015 09:03 PM (IST)
प्रादेशिक, जागरण विशेष :::
अब घर बैठे लोग जमा करवा सकेंगे आयकर

रोहित गेरा, भिवानी

loksabha election banner

देशभर में अब आयकर दाताओं को आयकर भरने के लिए सीए व एजेंटों के पास चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, क्योंकि इसको लेकर आयकर विभाग ने एक वेबसाइट पर सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है। जल्द ही इसके जरिये उपभोक्ता घर बैठे अपने आयकर एक क्लिक से अपने आय व व्यय का ब्योरा डालकर टैक्स भर पाएंगे। विभाग ने वेबसाइट को अपग्रेड करने की ओर अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिये। अमूमन जुलाई तक लोगों को उक्त सुविधाओं का लाभ मिल पाएगा। विभाग ने इस पहल को लेकर देशभर के तमाम अपने कार्यालयों में एक पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी है। पत्र के अनुसार उक्त सुविधा के शुरू होते ही लोग वन टच से रिटर्न भी फाइल कर सकेंगे। साथ ही पांच लाख से अधिक आयकर वालों को इसके जरिये ही रिटर्न फाइल करना अनिवार्य होगा। बता दें कि पहले लोगों को आयकर भरने के लिए सीए व एजेंटों के पास जाकर घंटो माथापच्ची करनी पड़ती थी, लेकिन इस सुविधा के शुरू होते ही उन्हें इससे राहत मिलेगी और समय की भी बचत होगी। साथ ही उन्हें आने-जाने में अपनी पॉकेट भी ढीली नहीं करनी पड़ेगी। पत्र के मिलते ही विभाग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी सूचना बोर्ड पर प्रदर्शित करनी शुरू कर दी है।

दरअसल, बड़े व्यापारी आयकरदाता अपने काम के लिए सीए रखते हैं, ताकि उनकी परेशानी कम हो सके। पर कई बार ऐसी शिकायतें देखने को मिली है कि लेखाकर कर्मचारियों के आयकर की गलत गणना कर उल्टा सीधा टैक्स काट लेते हैं और जब कर्मचारी रिटर्न फार्म भरवाने सीए के पास जाता है, तब पता चलता है उसका अधिक टैक्स जमा हो गया है। तत्पश्चात उन्हें रिफंड के लिए विभाग के चक्कर काटने पड़ते है।

यह करना होगा रिटर्न दाखिल के लिए

विभागीय अधिकारी के मुताबिक रिटर्न दाखिल करने के लिए उपभोक्ताओं को विभाग की वेबसाइट पर जाकर पैन नंबर डालना पड़ेगा। तत्पश्चात आयकर दाता के नाम व पता डालने से रिटर्न फार्म कंप्यूटर पर खुल जाएगा। उपभोक्ता हिंदी व अंग्रेजी में मांगी गई सूचना को भर सकेगा। आयकर दाता को आय-व्यय के साथ बचत राशि की जानकारी भरनी होगी, तभी रिटर्न दाखिल होगा।

इन्हें करवाने होंगे डिजिटल हस्ताक्षर

आर्थिक विश्लेषक मनप्रीत के मुताबिक पाच लाख रुपये से अधिक आय वालों को डिजिटल हस्ताक्षर करने होंगे। वहीं पाच लाख रुपये से कम आय वालों को कम्प्यूटर से रिटर्न का पि्रंट निकालकर आयकर विभाग में जमा करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.