Move to Jagran APP

साहब, म्हारे गाम म्हं भी बस चलवाद्यो

संवाद सूत्र, तोशाम : साहब, म्हारा गाम पूरे हरियाणे म्हं इसा सै जड़ै कोए बस कोनी जांदी। चार कोस लोगां

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 01:16 AM (IST)
साहब, म्हारे गाम म्हं भी बस चलवाद्यो

संवाद सूत्र, तोशाम : साहब, म्हारा गाम पूरे हरियाणे म्हं इसा सै जड़ै कोए बस कोनी जांदी। चार कोस लोगां नै पैदल ही जाणा पड़ै सै। म्हारी तो आप तै याहे मांग सै के आप म्हारे गाम म्हं भी बस चलवाद्यो।

loksabha election banner

यह गुहार गाव ढाणी कतवार निवासी सच्चन सिहाग ने हिसार के मंडल आयुक्त धर्मपाल नागल से लगाई। वे गाव मिरान स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जनता दरबार में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। दरबार में गाव मिरान के अलावा आसपास क्षेत्र के लगभग दर्जनभर गावों के ग्रामीणों ने प्रशासन के समक्ष समस्या रखी। आयुक्त ने समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर ही मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। दरबार की अध्यक्षता उपायुक्त डॉ.साकेत कुमार ने की। जन सुनवाई के दौरान ग्राम पंचायत मिरान की तरफ से सरपंच सुरेश कुमार ने आयुक्त को एक मागपत्र सौंप कर गाव की समस्याओं का निराकरण की माग की। उन्होंने गाव की तरफ से 15 मागें मागपत्र में रखी। पंचायत ने आयुक्त को बताया कि उनके गाव 1668-69 के बाद की जमाबंदी नहीं हुई है, जिससे उनके सामने परेशानी आ रही है। पंचायत ने प्रशासन से स्कूल में बॉस्केटबॉल का मैदान बनवाने, स्कूल में साईकिल स्टैड का निर्माण करवाने, स्कूल पाच जर्जर कमरों का दोबारा से निर्माण करवाने, लड़कियों के स्कूल के पास जोहड़ की रिटर्निग वॉल बनवाने, गाव के मैन चौक को पक्का करने, गाव की भूमि की किलाबंदी करवाने व जमाबंदी का काम पूरा करवाने की माग की। आयुक्त ने इन मागों व समस्याओं के समाधान के लिए मौके पर ही मौजूद संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए। गाव भारीवास व ढ़ाणी मिरान की पंचायत ने आयुक्त के समक्ष उनके गाव में स्थित स्कूलों में स्टाफ के रिक्त पदों को पूरा करवाने को कहा। इसके लिए आयुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी निर्मल श्योराण को निर्देश दिए। भारीवास के पंच जसबीर ने गाव के सफाई कर्मचारियों द्वारा सही कार्य नही करने की शिकायत करते हुए उन्हें हटाने की माग की। इसी प्रकार गाव झुल्ली के ग्रामीणों ने बुस्टिग स्टेशन की चारदीवारी बनवाने की माग रखी। सिढ़ाण के ग्रामीणों ने लंबे समय उनके गाव में रखे ट्रासफार्मर को चालू करवाने की माग रखी ताकि बिजली आपूर्ति सुचारु रूप से हो सके। गाव जैनावास के ग्रामीणों ने मकानों के उपर से गुजरने वाली 11 हजार वोल्टेज की लाइन को हटवाने को कहा, जिससे चलते हर पल दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है।

दरबार में आयुक्त के सामने पिचौपा कला व बिंदरावन की पंचायत ने हत्या व रेप के प्रयास के आरोपी को गिरफ्तार नहीं किए जाने की समस्या रखी। इस पर आयुक्त नागल ने पुलिस उपाधीक्षक मोजीराम को आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी करने के निर्देश दिए। गाव झुल्ली के ग्रामीणों ने गाव में पेयजल समस्या दूर करवाने की माग रखी। इसी प्रकार बिडौला व दरियापुर के ग्रामीणों ने नाजायज कब्जे हटवाने की माग रखी, जिनको हटाने के लिए उन्होंने खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए। इससे पहले मंडल आयुक्त ने सीएचसी में लगाए गए चिकित्सा शिविर का शुभारभ किया। इस दौरान उपायुक्त डॉ.कुमार के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त विजय कुमार, प्रशिक्षु आईएएस निशात यादव, नगराधीश जगदीप सिंह, एसडीएम सतबीर सिंह लोहचब, डीआईओ अमित लाम्बा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश खोथ, सिविल सर्जन डॉ.रणदीप पूनिया के सहित जिला के विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी व गाववासी मौजूद थे।

मै अपने गाम में आया हूं, सारी समस्याओं का समाधान करूंगा: आयुक्त

जनता दरबार को संबोधित करते हुए आयुक्त धर्मपाल नांगल ने कहा कि वे मिरान में अपने गाव झुल्ली व अपने इलाके के लोगों की समस्याओं के समाधान करवाने के लिए आए हैं। थाम खुल कैं अपणी समस्याओं को बताओ, इस सब का एक महीने के भीतर समाधान करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। यदि एक महीने में थारी समस्याओं का नहीं हुआ तो उन्हें बताए, संबंधित अधिकारी के खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.