Move to Jagran APP

संशोधित :: अब आसान नहीं होगा विमान अपहरण

जागरण संवाददाता, भिवानी : भिवानी जिले में गांव तालू के एक युवक ने दावा किया है कि उसके फार्मूले (सिस

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 01:16 AM (IST)
संशोधित :: अब आसान नहीं होगा विमान अपहरण

जागरण संवाददाता, भिवानी : भिवानी जिले में गांव तालू के एक युवक ने दावा किया है कि उसके फार्मूले (सिस्टम) से विमान हाईजैक (पीएएचएफ) होने की घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश लग जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्किल इंडिया कार्यक्रम से प्रभावित होकर अशोक कुमार ने एक ऐसा सिस्टम ईजाद किया है, जिसको यदि यात्री विमान पर लागू कर दिया जाए तो विमान हाईजैक करना नामुमकिन हो जाएगा।

loksabha election banner

अशोक कुमार के अनुसार इस सिस्टम के अनुसार यह एक हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर का कोंबिनेशन होगा, जो विमान के कॉकपिट व पैसेंजर केबिन में लगाया जाएगा। आपातकाल की स्थिति में सिर्फ एक पावर बटन दबाकर पायलट इस सिस्टम को एक्टिव कर सकता है। पायलट के बटन दबाते ही इसी दौरान आस-पास के सभी एअरपोर्ट पर एक आपात संदेश जाएगा, जिसके जाते ही उस विमान के लिए एअरपोर्ट एअर स्पेस खाली करवा देंगे। इस दौरान विमान में कुछ ऐसा घटित होगा, (जिसका खुलासा सुरक्षा कारणों के चलते करना उचित नहीं है।) जिसके कारण हाईजैकर्स विमान को किसी भी सूरत में हाईजैक नहीं कर सकेंगे।

पिछली सरकार को भी भेजा था फार्मूला

इस संबंध में अशोक ने पिछली सरकार में राहुल गांधी व सोनिया गांधी को भी यह फार्मूला भेजा था। लेकिन उनकी सरकार से कोई प्रतिउत्तर नहीं मिला।

पीएम व राष्ट्रपति को भेजा फार्मूला

अशोक ने अब यह फार्मूला वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भेजा है। अशोक का कहना है कि इस सिस्टम को लागू करने के लिए बहुत से ऐसे उपकरणों की आवश्यकता पड़ेगी, जो कि सिर्फ सरकार ही उपलब्ध करवा सकती है। अशोक ने प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से मांग की है कि वे उक्त उपकरण उपलब्ध करवाएं, ताकि इस शानदार फार्मूले से पूरा देश लाभान्वित हो सके और दुनिया में भारत का नाम रोशन हो सके।

पेटेट के लिए भेजा फार्मूला

अशोक ने यह फार्मूला पेटेट के लिए दिल्ली भेजा है। जिसे जल्द ही पेटेट होने की उम्मीद है।

क्या है पीएएचएफ

अशोक कुमार के अनुसार इस सिस्टम को प्लेन एंटी हाईजैक फार्मूला नाम दिया गया है। इसमें बहुत सारे उपकरण लगेंगे, जो कि हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर की मदद से ऑटोमेटिक कार्य करेगे। इन उपकरणों के बारे में सुरक्षा कारणों के चलते अशोक कुमार उपकरणों की जानकारी को सार्वजनिक नहीं करना चाहता।

ये है अशोक की योग्यता

अशोक ने बारहवीं कक्षा तक इंजीनिय¨रग की पढ़ाई की है। इसके बाद स्नातक की पढ़ाई कला संकाय में भिवानी के राजकीय महाविद्यालय से की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.