Move to Jagran APP

धुंध, शीत लहर, कड़ाके की ठंड से कांप रही है दादरी, जन जीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : तीन दिन बाद शनिवार दोपहर दो बजे हल्की धूप निकली लेकिन कड़ाके की ठंड पड़न

By Edited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 01:16 AM (IST)Updated: Sun, 21 Dec 2014 01:16 AM (IST)
धुंध, शीत लहर, कड़ाके की ठंड से कांप रही है दादरी, जन जीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : तीन दिन बाद शनिवार दोपहर दो बजे हल्की धूप निकली लेकिन कड़ाके की ठंड पड़ने, शीतलहर चलने से तापमान कम होने का दौर जारी रहा। पिछले 24 घंटो के दौरान दादरी उपमंडल में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं अधिकतम तापमान 13.2 रहा। बीती रात से शनिवार सुबह 10 बजे तक धुंध का प्रकोप बना रहा। रात 8 बजे के बाद से ही धुंध के कारण दृश्यता काफी कम रही तथा कुछ फीट की दूरी पर ही कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। कड़ाके की ठंड, शीतलहर व धुंध के कारण उपमंडल के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। नगर के बाजारों, मंडियों, सार्वजनिक स्थानों पर चहल-पहल काफी कम हो गई है। शनिवार होने के कारण आज अधिकतर सरकारी दफ्तर बंद थे लेकिन शिक्षण संस्थाओं में भी छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम रही। शीतलहर व धुंध के बीच विशेषकर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले नन्हें मुन्हें बालकों को बेहद परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। अभिभावकों ने मांग की है कि स्कूलों में सर्द कालीन अवकाश जल्द घोषित किए जाए ताकि छोटे बच्चों को राहत मिल सके। स्थानीय बाजारों में गर्म तासीर के पेयजल व खाद्य पदार्थो की मांग बढ़ गई है। इस मौसम के साथ ही लोगों के रहन सहन, खानपान में बदलाव आया है। नगर व आसपास के क्षेत्र में अधिकतर लोग घरों में सायं होने से पहले ही पहुंच रहे है।

prime article banner

बाक्स :

धुंध के कारण बढ़ीं दुर्घटनाएं

शाम से लेकर देर सुबह तक गहरी धुंध छाए रहने से नगर के आसपास की मुख्य व सहायक सड़कों पर छोटी बड़ी दुर्घटनाएं घट रही हैं। दुर्घटनाओं से बचने के लिए वाहन चालक धुंध में धीमी लाईटें लगाकर चल रहे है। बीती रात दादरी-महेन्द्रगढ़ मुख्य मार्ग पर गांव आदमपुर डाढ़ी व बधवाना के समीप दो ट्रक सड़क से नीचे उतरने से पलट गए। दादरी-लोहारू रोड पर गांव बरसाना के समीप एक कार व ट्रक की टक्कर होने से दो व्यक्तियों के घायल होने की खबर मिली है। दादरी दिल्ली मुख्य मार्ग पर गांव मोरवाला के समीप एक टाटा 407 ट्रक पेड़ से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

बाक्स :

मौसम से बचाव जरूरी : डॉ. सहरावत

नगर के चिकित्सक डॉ. आरएस सहरावत ने कहा कि कड़ाके की ठंड शीतलहर से बचने के सभी उपाय किए जाने जरूरी है। विशेष शरीर को गर्म वस्त्रों से ढक कर रखना व खाने पीने में सावधानियां बरतना जरूरी है। छोटे बच्चे, बुजुर्ग, विभिन्न बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ्य को लेकर विशेष एहतियात बरतनी जरूरी है। इन दिनों श्वास, दमा व अस्थमा के मरीजों को मौसम से बचकर रहना चाहिए। किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानियां होने पर योग्य चिकित्सक से जांच करवानी चाहिए।

बाक्स :

खुले स्थानों पर बरप रहा है कहर

दादरी नगर के बाहर खुले मैदानों में झुग्गी झोपड़ियां डालकर रहने वाले श्रमिकों को इन दिनों सबसे अधिक परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। दिन रात शीतलहर चलने, तापमान लगातार गिरने से उन्हें सर्दी से बचाव के लिए काफी जहां जद्दोजहद करनी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.