Move to Jagran APP

प्रादेशिक, जागरण विशेष : अब हरियाणा रोडवेज की बसों में लगेंगे वीटीएस

रोहित गेरा, भिवानी हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में अब जल्द ही व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम (वीटीएस) सि

By Edited By: Published: Sat, 20 Dec 2014 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 20 Dec 2014 08:14 PM (IST)
प्रादेशिक, जागरण विशेष :
अब हरियाणा रोडवेज की बसों में लगेंगे वीटीएस

रोहित गेरा, भिवानी

loksabha election banner

हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में अब जल्द ही व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम (वीटीएस) सिस्टम लगे हुए नजर आएंगे, क्योंकि इसको लेकर रोडवेज ने एक योजना बनाई है। योजना के तहत बसों में फ्यूल सेंसर डिवाइस भी लगाए जाएंगे। साथ ही प्रदेशभर के बस स्टैड पर स्क्रीन से यात्री बसों के आने व जाने की समय सारिणी भी जान सकेंगे। वीटीएस सिस्टम लगाने से घरों व ऑफिस में बैठे-बैठे यात्री बसों की लोकेशन का पता लगा पाएंगे। अमूमन उक्त सुविधाएं मिलने से यात्री जहा लाभावित होंगे, वहीं रोडवेज प्रबंधन भी राहत की सास लेगा। यदि सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो एक साल के अंदर-अंदर उक्त सुविधाएं बसों एवं बस स्टैड पर नजर आएंगी। बता दें कि वीटीएस सिस्टम के लगने से रोडवेज प्रबंधन को भी इस बात की जानकारी मिलती रहेगी कि क्या बस निर्धारित रूट पर जा रही है या नहीं। साथ ही बस के ओवर स्पीड तथा दुर्घटना की स्थिति के बारे में विभाग को इसकी जानकारी मिल जाएगी। कई बार चालक रात्रि स्टे के बहाने बसों को अपने गाव भी ले जाते हैं। इससे चालक एवं परिचालक की मनमानी पर भी रोक लगेगी। दरअसल, हरियाणा की सड़कों पर करीब 3800 बसें रोडवेज की दौड़ रही है, जो एक जिले से दूसरे जिले की और गंतव्य करती है। इनकी के सहारे ही हरियाणा की जनता भी दम भरती है।

डीजल भी नहीं होगा चोरी

बसों के डीजल टैंक में फ्यूल सेंसर डिवाइस लगाने से प्रबंधन को यह पता चलता रहेगा कि बस जहा जा रही है वहा के लिए कितना डीजल लगेगा। साथ ही बसों की एवरेज की जानकारी भी पता लगेगी। यदि डीजल की ज्यादा खपत हुई तो चालक-परिचालक से प्रबंधन पूछताछ भी करेगा। ऐसे में डीजल के चोरी होने की घटनाओं पर अंकुश लगेगा। वहीं यदि कोई डीजल चोरी करता है तो तुरंत इसका पता लग जाएगा।

54 इच की लगेंगी एलसीडी

योजना के मुताबिक यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए रोडवेज प्रबंधन बस स्टैंडों पर पब्लिक इंफरमेशन सिस्टम पीआइएस स्क्रीन लगवाएगा। सिस्टम के तहत 54 इंच की एलसीडी लगाई जाएगी। इससे यात्री को स्क्रीन के मार्फत यह पता लगेगा कि कौन सी बस किस समय आ या जा रही है। वह किस समय गंतव्य स्थान पर पहुंचाएगी।

पहल है सराहनीय है : महाप्रबंधक

रोडवेज महाप्रबंधक उदयवीर सिंह दूहन से जब इस संदर्भ में बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि विभाग तरह-तरह की योजनाएं बना रहा है, ताकि यात्रियों को सुविधाएं मिल सकते है। वैसे प्रबंधन की यह पहल सराहनीय है। इससे यात्रियों के साथ-साथ उन्हे भी सुविधा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.