Move to Jagran APP

कोर्ट परिसर के पीछे लगे गंदगी के ढेर, मुहिम बेअसर

स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत : जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान को लेकर विभिन्न

By Edited By: Published: Mon, 13 Oct 2014 10:55 PM (IST)Updated: Mon, 13 Oct 2014 10:55 PM (IST)
कोर्ट परिसर के पीछे लगे गंदगी के ढेर, मुहिम बेअसर

स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत :

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : एक तरफ स्वच्छ भारत अभियान को लेकर विभिन्न स्थानों पर जोरदार मुहिम जारी है वहीं दूसरी ओर दादरी नगर परिषद सुचारू सफाई व्यवस्था के प्रति उदासीन रवैये अपनाएं हुए हैं। परिषद अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए कतई दिखाई नहीं दे रही है। परिषद अधिकारियों द्वारा शहर में सफाई व्यवस्था के लंबे चौड़े दावे करते नहीं थक रहे। मगर नगर में जगह-जगह फैली गंदगी कुछ और ही बयां कर रही है। इसका अंदाजा कोर्ट परिसर के पीछे वाले मार्ग पर फैली गंदगी को देखकर लगाया जा सकता है। इस जगह काफी माह से कूड़ा करकट, गंदगी के ढेर लगे हुए है। लेकिन परिषद के कर्मचारी रास्ते के बीच फैली गंदगी को उठाना भी जरूरी नहीं मान रहे है। कई माह से लगे कूड़े के ढेर के कारण लोगों का यहां से निकलना भी मुश्किल हो गया है। गंदगी के चलते यहां का वातावरण प्रदूषित है तथा हर समय दुर्गधमय माहौल के बीच से लोग आने जाने को मजबूर है। इस मार्ग से दिनभर सैकड़ों लोग आते जाते है। लेकिन बीच सड़क पर लोग गंदगी के ढेर उनके आवागमन में बाधा बने हुए हैं। परिषद द्वारा इस जगह डस्टबीन की व्यवस्था भी नहीं की गई है। इसके पास स्थित गली में रहने वाले लोग खुले में गंदगी डालते आसानी से नजर आ सकते हैं। इसका बड़ा कारण कूड़ेदान की कोई व्यवस्था नहीं होना बताया जा रहा है। जिसके चलते लोगों द्वारा फैली जाने वाली गंदगी हवा के साथ उड़कर काफी दूर दूर तक फैल जाती है। बावजूद इसके परिषद कोई कारगर कदम नहीं उठा पा रही है।

बाक्स:

नकारा हुई कूड़ेदान योजना

नगर परिषद द्वारा काफी वर्षाें पहले शहर के विभिन्न क्षेत्रों में डस्टबीन की व्यवस्था करवाई गई थी। लेकिन थोड़े समय के बाद ही परिषद की कूड़ेदान की योजना नकारा दिखाई देने लगी थी। परिषद ने जहां जहां डस्टबीन नजर नहीं आता है। विभाग द्वारा डस्टबीनों की व्यवस्था पर लाखों की राशि खर्च की गई थी।

बाक्स :

जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर

परिषद कई सालों से एक जगह पर फैली गंदगी का निस्तारण करने, कूड़े करकट की उठवाने के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखा रही है। नगर के कालेज रोड, परिषद के पीछे, मथुरी घाटी क्षेत्र, गांधी नगर, चंपापुरी, श्यामसर तालाब के अंदर सहित कई इलाकों में पिछले काफी वर्षाें से गंदगी, कूड़ा करकट के ढेर लगे हुए है। ऐसे में परिषद के सुचारू सफाई व्यवस्था के दावे महज कागजी नजर आ रहे है।

बाक्स:

जन जागरूकता का है अभाव

शहर में जगह जगह फैली गंदगी के लोग भी पूरी तरह से जिम्मेदार है। लोगों की चाहिए कि वे नगर परिषद का सहयोग करें। कूड़ा करकट को इधर उधर न फै के। लेकिन लोग साफ सफाई के प्रति जागरूक नहीं है। लोगों की जागरूक होना चाहिए। तभी स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत निर्माण का सपना पूरा हो सकेगा। इसके लिए लोग परिषद को खुलकर सहयोग करें।

बाक्स :

विशेष योजना पर कार्य

दादरी नगर परिषद की चेयरपर्सन चंद्रकला मकड़ानियां ने कहा कि नगर में स्वच्छता अभियान व साफ सफाई के लिए विशेष योजना पर कार्य किया जा रहा है। इसी के तहत स्थायी कर्मचारियों के अलावा अस्थायी कर्मचारियों की भी नियुक्तियां की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.