Move to Jagran APP

नम आंखों से दी विदाई

दिल्ली में शहीद जवान जगबीर सिंह की अंत्येष्टि में उमड़े ग्रामीण संवाद सूत्र, बाढड़ा: गाव कान्हड़ा निव

By Edited By: Published: Mon, 13 Oct 2014 10:49 PM (IST)Updated: Mon, 13 Oct 2014 10:49 PM (IST)
नम आंखों से दी विदाई

दिल्ली में शहीद जवान जगबीर सिंह की अंत्येष्टि में उमड़े ग्रामीण

loksabha election banner

संवाद सूत्र, बाढड़ा: गाव कान्हड़ा निवासी दिल्ली पुलिस के हवलदार जगबीर सिंह का सोमवार को उनके पैतृक गाव में गमगीन माहौल के बीच अंतिम संस्कार किया गया। जगबीर सिंह रविवार को दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में अपराधियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। गांव कान्हड़ा निवासी सुबेदार महताब सिंह के पुत्र हवलदार जगबीर सिंह दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र में डयूटी पर तैनात थे। रविवार देर सायं जब उनकी टीम सड़क मार्ग पर चेकिंग अभियान चला रही थी उसी समय एक आटो में सवार कुछ बदमाशों से उनकी भिड़ंत हो गई। इस दौरान बदमाशों ने पुलिस पर फायरिग शुरु कर दी। अचानक घटी इस घटना से हवलदार जगबीर सिंह के सिर पर व छाती में गोली लगी। इसके बावजूद उन्होंने एक बदमाश को मौके पर दबोच लिया जबकि फरार हो रहे दूसरे बदमाश को मौके पर पहुचे पुलिस बल ने दबोच लिया। इस दौरान बदमाशों से संघर्षरत जगबीर सिंह ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। सोमवार सुबह दिल्ली में उनके शव का पोस्टमार्टम कर उनके पैतृक गाव कान्हड़ा में लाया गया जहा गाव के रामबाग में उनका अंतिम संस्कार किया गया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल टुकड़ी ने उनको छह राऊंड फायर के साथ अंतिम सलामी दी। जगबीर ंिसह को मुखागिन् उनके इकलौते पुत्र अंकित ने दी। पार्थिव शव के साथ आए एसीपी शीशदयाल ने बताया कि जगबीर सिंह ने अंतिम सास तक बदमाशों का मुकाबला किया। वे वास्तव में दिल्ली पुलिस के प्रेरणा स्त्रोत थे। सुबेदार महताब सिंह के चौथे पुत्र जगबीर सिंह ने साथ लगते गाव बेरला के विद्यालय से दसवी कक्षा उतीर्ण करने के बाद पहले भारतीय आर्मी में अपनी सेवाएं दी तथा बाद में दिल्ली पुलिस में भर्ती होकर हवलदार बने। उनके अंतिम संस्कार में मौजूद ग्रामीणों ने कहा कि जगबीर सिंह बहुत ही बहादुर दिल का इसान था और वह आर्मी में रहते हुए जम्मू कश्मीर व आसाम के अनेक आतकी क्षेत्रों में आतकवादियों से मुकाबला कर चुका है। इस घटना की सूचना देर सायं ही गाव में पहुच गई थी जिससे गाव में शोक की लहर दौड़ गई। उनके अंतिम संस्कार में रणबीर सिंह महेन्द्रा, देवेन्द्र आर्यनगर, जगतसिंह बाढड़ा, सुधीर चादवास, दिल्ली पुलिस के डीसीपी वीआर सुरेश, एसआई विरेन्द्र सिंह, सरपंच सुबेदार रामचंद्र कान्हड़ा, महाबीर कान्हड़ा, कप्तान रघबीर सिंह बेरला, डीपी बलवान सिंह, जगदीश सिंह, पूर्व सरपंच ईश्वर सिंह बडेसरा, कैप्टन अमरजीत सिंह, महेश कुमार इत्यादि हजारों ग्रामीण मौजूद थे।

बाक्स-:

सासद धर्मबीर सिंह ने शोक जताया

बाढड़ा: भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा सासद धर्मबीर सिंह ने गाव कान्हड़ा निवासी व दिल्ली पुलिस के हवलदार जगबीर सिंह के निधन पर शोक जताते हुए पीड़ित परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि जगबीर सिंह ने बहादुरी से बदमाशों का मुकाबला किया है और डयूटी पर शहादत देना बड़े ही गौरव की बात है। भिवानी जिले से देश की सीमाओं हो या नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सबसे अधिक जवान दुर्गम परिस्थितियों में सेवा दे रहे है। यहा के युवा की बहादुरी की मिसाल कारगिल में देखने को मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.