Move to Jagran APP

यातायात नियमों को लेकर शिक्षित करने से होगी लोगों के जीवन की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के तत्वावधान में सड़क सुरक्षा के

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 03:02 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 03:02 AM (IST)
यातायात नियमों को लेकर शिक्षित करने से होगी लोगों के जीवन की सुरक्षा
यातायात नियमों को लेकर शिक्षित करने से होगी लोगों के जीवन की सुरक्षा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के तत्वावधान में सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वन लाइफ अभियान के अंतर्गत सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन पारले बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सडक सुरक्षा एवं यातायात नियमों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम संयोजक संदीप बाल्यान ने बताया कि कंपनी के महाप्रबंधक सुरेंद्र मलिक की अध्यक्षता में आयोजित इस सेमीनार में सड़क सुरक्षा संगठन के सचिव एवं उपमंडल विधिक सेवा समिति बहादुरगढ के सदस्य सत्येंद्र दहिया ने मुख्य वक्ता के तौर कंपनी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सड़क सुरक्षा एवं यातायात नियमों बारे विस्तार से जानकारी दी। सेमीनार में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रम विभाग के निरीक्षक रोशन लाल, ह्यूमन सोसायटी के महासचिव प्रदीप गुप्ता तथा यातायात समन्वयक सतीश कुमार उपस्थित रहें। सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर सेमीनार का शुभारंभ किया गया।

सत्येंद्र दहिया ने कहा कि लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है कि उन्हें यातायात नियमों को लेकर शिक्षित किया जाए। जिला प्रशासन यातायात की सुरक्षा व्यवस्था एवं दुर्घटनाएं रोकने के लिए विशेष कदम उठा रहा है। उन्होंने युवा पीढ़ी को यातायात नियमों को लेकर शिक्षित करने तथा सड़क सुरक्षा को लेकर विभिन्न विभागों का सहयोग लेने सहित जन भागीदारी से अभियान को सफल बनाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमारा देश सड़क दुर्घटनाओं में पहले नंबर पर आता है जिससे देश में हर वर्ष डेढ़ लाख मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं से होती है। इसके लिए कोई और नहीं बल्कि हम खुद जिम्मेदार हैं। इसलिए हमें यातायात के नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। उन्होंने सभागार में उपस्थित लोगों द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब भी दिए। यातायात समन्वयक सतीश कुमार ने तेज रफ्तारी मौत की तैयारी जैसे उदाहरण देते हुए ओवर स्पीडिंग से होने वाली दुर्घटनाओं और हेल्मेट, सीट बेल्ट के प्रयोग को तथा दुर्घटना हेल्प लाइन नंबर के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने सभागार में उपस्थित लोगों को बताया कि हमें वाहन चलाते समय कभी भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उन्होंने गोल्डन आवर के बारे में लोगों को जागरूक किया। सभागार में आइडीटीआर के प्रशिक्षक रवींद्र सिंह ने चलचित्र के माध्यम से सड़क संकेतों के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा हेल्मेट तथा सीट बेल्ट लगाने के लिए प्रेरित किया। कंपनी के महाप्रबंधक सुरेंद्र मलिक ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद करते हुए कहा कि हमारा जीवन अनमोल है। जरा सी लापरवाही हमारे जीवन को अंधाकार मय बना देती है। इसीलिए हमें यातायात के नियमों का खुद तो पालन करना है तथा दूसरों को भी प्रेरित करना है। इस मौके पर रोशन लाल, प्रदीप गुप्ता, सुधीर भारद्वाज, रविंद्र सैनी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.