Move to Jagran APP

हाईवे पर गलत साइड में मौत बनकर दौड़ते है वाहन

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : नेशनल हाईवे पर हादसों को रोकने की दिशा में पुलिस की ओर से कोई कदम नही

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 01:00 AM (IST)
हाईवे पर गलत साइड में मौत बनकर दौड़ते है वाहन
हाईवे पर गलत साइड में मौत बनकर दौड़ते है वाहन

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

नेशनल हाईवे पर हादसों को रोकने की दिशा में पुलिस की ओर से कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। नतीजतन कई जगहों पर हर समय हादसों का डर बना रहता है। थोड़ी सी दूरी से बचने के चक्कर में गलत साइड में दौड़ते वाहन मौत बन रहे है। जब-तब इससे हादसे भी होते है, मगर इस तरफ ध्यान ही नही दिया जा रहा।

पुलिस की ओर से नियमों का पाठ तो पढ़ाया जाता है मगर शहर से बाहर हाइवे पर जो वाहन चालक जानबूझकर लापरवाही बरत रहे हैं, उनकी तरफ कोई ध्यान नही है। ऐसे चालकों की यह लापरवाही दूसरों का जीवन भी संकट में डाल रही है। इस स्थिति से पुलिस को अवगत भी कराया जा चुका है, इसके बावजूद लापरवाही का आलम बदस्तूर जारी है।

यह है खतरा

वैसे तो नेशनल हाइवे पर कई ऐसे प्वाइंट है, जहा वाहन गलत साइड में दौड़ते है, लेकिन रोहद-दहकोरा मोड़, जाखौदा मोड़, आसौदा मोड़, बाइपास सर्विस रोड पर यह स्थिति और भी ज्यादा खतरनाक बनी हुई है। कुछ समय पहले इस मार्ग के विस्तार के साथ ही इसका आधुनिकीकरण भी किया गया है। ऐसे में एक तरफ की साइड ऊंची और दूसरी तरफ की नीची है। इस स्थिति में बहादुरगढ़ की तरफ से जाने वाले वाहनों को यदि दहकोरा की तरफ मुड़ना है या फिर सापला की तरफ से आने वाले वाहनों को रोहद की तरफ मुड़ना है तो उनके चालक कुछ दूरी से यू-टर्न लेकर आने की बजाय मोड़ से पहले ही जो कट बना हुआ है, उसी में से निकालकर गलत साइड में दौड़ा देते है। 24 घटे यह स्थिति रहती है। इससे हर पल हादसों का खतरा बना रहता है। कई बार यहा हादसे भी हो चुके है। बावजूद इसके कोई कदम नही उठाया जा रहा। इसी तरह जाखौदा गाव से लेकर आसौदा मोड़ तक भी सर्विस रोड बनाया गया है। आगे कोई कट नही है। ऐसे में यदि दिल्ली-बहादुरगढ़ से आने वाले वाहनों को आसौदा की तरफ मुड़ना है तो उन्हें जाखौदा गाव के पास से ही सर्विस रोड से आना होता है, मगर काफी वाहन चालक ऐसा नही करते। वे सीधे ही मुख्य सड़क से गलत दिशा में दौड़कर आसौदा मोड़ तक पहुचते है। इससे कई बार हादसे होते-होते बचे है। अन्य प्वाइंट पर भी ऐसे ही हालात है।

पुलिस कार्रवाई करे तो बने बात

जिन प्वाइट पर यह स्थिति बनी हुई है, वह आसौदा चौकी से कुछ दूरी पर है। ऐसे में पुलिस को भी शिकायत की जा चुकी है। एक-दो बार यहा पुलिस तैनात होती है तो गलत साइड में वाहनों का आवागमन रुक जाता है, लेकिन पुलिस के हटते ही फिर वही स्थिति बन जाती है। ऐसे में लोगों का कहना है कि यदि पुलिस सख्ती बरतें तो यह स्थिति रुक सकती है।

---------------------

चौकी के एरिया में पुलिस की निगरानी बराबर रहती है। गलत साइड में वाहन दिखते है, तो उनके चालान काटे जाते है। दहकोरा मोड़ के पास और भी गंभीरता से निगरानी की जाएगी। निरतर हाईवे पर अलग-अलग स्थानो पर टीमें मुस्तैद रहकर कार्रवाई कर रही है।

--जगबीर सिंह, आसौदा चौकी प्रभारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.