Move to Jagran APP

सफाई के बीच ही टूटी बहादुरगढ़ माइनर, खड़ा हुआ जल संकट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : सफाई कार्य के दौरान ही बहादुरगढ़ को पानी आपूर्ति करने वाली माइनर टूट

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 04:52 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 04:52 PM (IST)
सफाई के बीच ही टूटी बहादुरगढ़ माइनर, खड़ा हुआ जल संकट
सफाई के बीच ही टूटी बहादुरगढ़ माइनर, खड़ा हुआ जल संकट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

सफाई कार्य के दौरान ही बहादुरगढ़ को पानी आपूर्ति करने वाली माइनर टूट गई है। इससे शहर में जल संकट खड़ा हो गया है। माइनर से निकले पानी के कारण देवी लाल पार्क भी पूरी तरह जलमग्न हो गया। मंगलवार को घटों तक सिंचाई विभाग के कर्मी माइनर के टूटे हिस्से को ठीक करने में जुटे रहे।

पिछले लगभग 10 दिनों से बहादुरगढ़ को पानी आपूर्ति करने वाली माइनर (बीडब्ल्यूएस) में सफाई कार्य चल रहा है। यह कार्य तो पूरा हुआ नहीं, ऊपर से बीती रात यह माइनर देवी लाल पार्क के पास से टूट गई। इससे माइनर का पानी पार्क में भर गया। इसका पता लगते ही सिंचाई विभाग की टीम पहुची और मिट्टी की बोरियों से माइनर के टूटे हिस्से को ठीक करने में जुट गई। इसमें घटों का समय लगा।

पानी की आपूर्ति हो रही प्रभावित

बहादुरगढ़ माइनर की सफाई के चलते ही आपूर्ति प्रभावित हो रही थी। अब इसके टूटने से दिक्कत बढ़ गई। ऐसे में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा दूसरी माइनर के जरिये ट्रैक्टर-पंप से पानी लिफ्ट करके जल घर तक पहुचाया। अधिकारियों का कहना है कि विभाग के पास जितनी स्टोरेज है, उसमें से दिन-प्रतिदिन पानी कम हो रहा है। यदि अगले एक दो दिन में माइनर से आपूर्ति सुचारु नहीं हुई तो दिक्कत बढ़ सकती है।

सफाई कार्य में हो रही देरी

जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 10 दिन पहले इस माइनर की सफाई के लिए कार्य शुरू किया गया था, लेकिन अभी तक यह पूरा नहीं हो पाया। इसकी मरम्मत न होने के कारण ही बार-बार इसके टूटने की नौबत आ चुकी है। टूटे हिस्सों को भी मिट्टी की बोरियों से ही जुगाड़ करके काम चलाया जा रहा है। यदि ठीक से मरम्मत हो तो इस तरह की दिक्कत ही खड़ी न हो।

-----------------

जनस्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था तो पूरी तरह दुरुस्त है। सिर्फ कच्चे पानी की आपूर्ति इन दिनों कम हो रही है। बहादुरगढ़ माइनर टूटने के कारण ट्रैक्टर-पंप से लिफ्ट करके पानी जलघर तक पहुचाया जा रहा है। अगले दो-तीन दिनों तक कच्चे पानी की आपूर्ति यदि सुचारु नहीं होती है तो उससे परेशानी बढ़ सकती है।

-दलबीर देशवाल, जेई, जन स्वास्थ्य विभाग।

-----------------------

इस बार समय से पहले ही माइनर की सफाई करवाई जा रही है। 10 दिनों से मशीन लगा रखी है। बीच में ऑपरेटर के बीमार होने के कारण यह कार्य रुक गया। अब एक और मशीन सफाई कार्य में लगाई जाएगी। जहा तक माइनर के टूटने का सवाल है तो उस हिस्से को ठीक कर दिया गया है।

-विनोद, जेई, सिंचाई विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.