Move to Jagran APP

शहर के 95 फीसद एरिये में कम हुए सर्कल रेट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जमीनों के नए सर्कल रेट की बहु प्रतीक्षित नई सूची जारी कर दी गई है। कु

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:01 AM (IST)
शहर के 95 फीसद एरिये में कम हुए सर्कल रेट
शहर के 95 फीसद एरिये में कम हुए सर्कल रेट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

जमीनों के नए सर्कल रेट की बहु प्रतीक्षित नई सूची जारी कर दी गई है। कुल मिलाकर 95 फीसद क्षेत्र में सर्कल रेट में इस बार कमी कर दी गई है। खासकर सेक्टरों में छोटे प्लाटों के रेट तो ज्यों के त्यों रखे गए हैं, जबकि बडे़ प्लाटों की दरे घटा दी गई है। कुछ कालोनियों और गावों में सर्कल रेट बढ़ाए भी गए है। ऐसे में प्रॉपर्टी डीलरों से लेकर प्लाट-मकान खरीदने के इतजार में बैठे लोग अब तहसील का रुख कर सकते है।

सेक्टरों में हर साइज के प्लाटों के सर्कल रेट कम नहीं हुए है। सेक्टर-6 में 250 वर्ग गज तक के प्लाटों की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यहा व्यवसायिक 41 हजार और रिहायशी 19 हजार ही रखी गई है। इससे ऊपर के रिहायशी प्लाटों में 11 और 16 फीसद की कमी की गई है। व्यवसायिक दरों में कोई बदलाव नही है। सेक्टर 7 में व्यवसायिक और रिहायशी दोनो में 4-4 फीसद की कमी की गई है। सेक्टर-9 व 9ए हाउसिंग बोर्ड में भी क्रमश: पाच व तीन फीसद की कमी हुई है। सेक्टर-2 में भी व्यवसायिक और छोटे प्लाटों की दरों में बदलाव नही है। रिहायशी दरों में 16 फीसद की कमी हुई है। सेक्टर-13 में दोनो दरे घटाई गई है। ओमेक्स सिटी में भी फ्लैटों के रेट में क्रमश: 7 और 2 फीसद की कमी की गई है।

यहा हुई बढ़ोतरी

शहर में नाहरा-नाहरी रोड़ पर रेलवे फाटक पुल तक व्यवसायिक दरे पाच फीसद बढ़ा दी गई है। रिहायशी दरे ज्यों की त्यों रहेगी। वहीं लाइन पार इंद्रा पार्क स्टेशन के सामने व शकर गार्डन में व्यवसायिक दरों में मामूली बढ़ोतरी की गई है। जबकि रिहायशी दरों में यहा पर 50 फीसद से ज्यादा की वृद्धि की गई है। मौजूदा दरें 10 हजार रुपये प्रति वर्ग रहेगी। वहीं कश्मीरी कालोनी में रिहायशी दरें तो पाच फीसद कम की गई जबकि व्यवसायिक दरें 18 फीसद बढ़ाई गई है।

यहा हुई भारी कमी

नाहरा-नाहरी रोड पर ड्रेन से मोड़ तक व्यवसायिक दरों में 22 फीसद कमी की गई है। यहा पर रिहायशी दरों में भी 15 फीसद कमी की गई है। जबकि मोड़ से नगर पालिका सीमा तक और विकास इन्कलेव में व्यवसायिक दरें 16 फीसद और रिहायशी दरें 8 फीसद कम की गई है। बराही गौंडा, विकास नगर, न्यू विकास नगर, सूरत नगर, सुभाष नगर, कमल विहार में भी कमी की गई है। यहा पर व्यवसायिक दरे अब 13 हजार और रिहायशी दरें 6 हजार होंगी। जबकि चंपा कालोनी, छिकारा कालोनी, अशोक नगर, बरसाती नाले से रेलवे लाइन तक व्यवसायिक दरें 19 हजार से घटकर 16 हजार और रिहायशी 9500 से घटकर 8000 पर आ गई है। परनाला रोड पर ट्रक यूनियन से ड्रेन, धर्म विहार, विवेकानंद नगर और वेदात आश्रम के आसपास में व्यवसायिक दरे अब 23 हजार की बजाय 20 हजार और रिहायशी दर 9500 की बजाय 8500 होंगी। बराही रोड पर नेशनल हाइवे से ड्रेन तक व्यवसायिक दरे 6 फीसद कम की गई है। बराही रोड से गौरैया तक नेशनल हाइवे के दोनों तरफ की व्यवसायिक दरे अब 52 हजार की बजाय 50 हजार प्रति वर्ग गज होंगी। शहर की नेहरू पार्क, गुरु नानक कालोनी, टीचर कालोनी व संत कालोनी में रिहायशी दरें 12 फीसद तक कम हुई है। यहा पर व्यवसायिक दर 6 फीसद घटाई गई हैं। रेलवे रोड पर नेशनल हाइवे से ड्रेन तक व्यवसायिक दर में 4 प्रतिशत की कमी की गई है। वहीं माडल टाउन व रामबाग कालोनी में भी 11 फीसद तक रेट कम किए गए है। महाबीर पार्क, मोहन नगर, नई सब्जी मंडी, कबाड़ी मार्केट, छोटूराम पार्क से सैयद तक रिहायशी दरें 14 फीसद कम हुई है। वहीं जटवाड़ा मुहल्ला के तीनों बिस्वा में व्यवसायिक दरे 8 जबकि रिहायशी दरे 11 फीसद कम की गई है। बस स्टैंड से टीकरी बार्डर तक नेशनल हाइवे तक दोनों तरफ एमआइइ क्षेत्र सहित व्यवसायिक दरे 10 फीसद कम की गई है। वहीं झज्जार रोड पर नहर से आइटीआइ तक व्यवसायिक दरे 28 फीसद कम की गई है। रिहायशी दरों में यहा 16 फीसद की कमी आई है। एमआइइ हुडा व फ्री होल्ड हाइवे से हटकर तथा दुकानों और उनके प्लाटों की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सूर्या नगर में व्यवसायिक दरे 20 फीसद जबकि गणपति क्षेत्र में पाच प्रतिशत तक कम हुई है। ओमेक्स में 101 वर्ग गज से ऊपर के प्लाटों की दरों में 23 फीसद कमी की गई है। वहीं बलजीत नगर, बराहनिया कालोनी में व्यवसायिक दर में 12 जबकि रिहायशी में 15 प्रतिशत की कमी गई है। बैंक कालोनी में व्यवसायिक दर 15 और रिहायशी 5 प्रतिशत तक कम हुई है। इसके अलावा शहर की ज्यादातर कालोनियों में सर्कल रेट में 2 से लेकर 10 प्रतिशत तक की कमी की गई है।

गावों की स्थिति

बहादुरगढ़ के नजदीक गावों की रिहायशी और व्यवसायिक दरों में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। कृषि जमीनों के भाव में जरूर रद्दोबदल की गई है। माडौठी, ईस्सरहेड़ी, बराही, बामनौली, सीदीपुर, नूना माजरा, आसंडा गाव के लाल डोरा के अंदर के व्यवसायिक रेट 20 फीसद कम किए गए है। अब ये 12 हजार 500 की बजाय 10 हजार प्रति वर्ग गज होंगे। जबकि मुकंदपुर, खैरपुर, कानौंदा, लडरावण में व्यवसायिक दरे 7 हजार और रिहायशी दरे 2800 रुपये प्रति वर्ग गज होंगी। इसके अलावा ज्यादातर गावों में कृषि जमीन के सर्कल रेट में मामूली बढ़ोतरी की गई है। कुछ गावों में ये कम भी किए गए है।

---------------------

नए सर्कल रेट कंप्यूटर में फीड कर दिए गए है। ज्यादातर जगह ये कम हुए है और 1 अप्रैल से प्रभावी माने जाएंगे। इनके आधार पर ही रजिस्ट्रिया होंगी।

-विकास सिंह, तहसीलदार, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.