Move to Jagran APP

मार्च-2019 में बनकर तैयार होगा केएमपी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: कुंडली-मानेसर-पलवल(केएमपी) को निर्माण अब तक बहादुरगढ़ क्षेत्र में शुरू

By Edited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)
मार्च-2019 में बनकर तैयार होगा केएमपी
मार्च-2019 में बनकर तैयार होगा केएमपी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

कुंडली-मानेसर-पलवल(केएमपी) को निर्माण अब तक बहादुरगढ़ क्षेत्र में शुरू नहीं हो पाया है। इस एक्सप्रेस-वे पर सोनीपत क्षेत्र में अर्थ वर्क शुरू हुआ है। निर्माण से जुड़े अधिकारियों का दावा है कि इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य बहादुरगढ़ क्षेत्र में भी जल्द ही शुरू कर दिया और निर्माण कार्य भी जल्द ही रफ्तार पकड़ लेगा। अधिकारियों का दावा है कि मार्च 2019 तक इस मार्ग का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा और इसे आम जन के लिए खोल दिया जाएगा।

तीन राजमार्गो को जोड़ेगा केएमपी

केएमपी के पहले फेज का निर्माण पलवल क्षेत्र में कर दिया था और इसे आमजन के लिए खोल भी दिया गया है। अब दूसरे फेज कुंडली-मानेसर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। 83 किलोमीटर लंबा यह मार्ग तीन राजमार्गाे को जोड़ने का काम करेगा। कुंडली में राष्ट्रीय राजमार्ग-एक, बहादुरगढ़ में एनएच-10 और मानेसर में एनएच-8 को जोड़ेगा। जब इस फेज का निर्माण कार्य शुरू किया गया तो इसे 400 दिनों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन काम अब भी देरी से ही शुरू हो पाया।

2009 में पूरा होना था काम

दरअसल, हुडा सरकार ने वर्ष 2006 में केएमपी का निर्माण कार्य शुरू किया था। 2009 में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन कोर्ट केस व निर्माण एजेंसी की ओर से बीच में ही हाथ खड़े कर देने की वजह से यह कार्य नहीं हो पाया। भाजपा सरकार ने इस काम शुरू कराने के लिए दिलचस्पी दिखाई और पलवल क्षेत्र के मार्ग का निर्माण पूरा कर इसे आमजन के लिए खोल दिया है तथा अब कुंडली मानेसर के बीच का भी निर्माण कार्य दूसरे फेज में शुरू कर दिया है।

मार्च 2019 तक होगा निर्माण कार्य पूरा : देशवाल

एचएसआइआइडीसी के अधीक्षण अभियंता व केएमपी प्रोजेक्ट से जुड़े सुरेद्र देशवाल ने बताया कि बहादुरगढ़ क्षेत्र में जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। कुंडली क्षेत्र में ही अभी अर्थ वर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्च 2019 तक हम इस मार्ग को पूरा कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.