Move to Jagran APP

झज्जार की टीम ने उप्र में पकड़ा लिंग जाच गिरोह

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कन्या भू्रण हत्या रोकने की दिशा में झज्जार के स्वास्थ्य विभाग की टीम

By Edited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 01:01 AM (IST)
झज्जार की टीम ने उप्र में पकड़ा लिंग जाच गिरोह

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

कन्या भू्रण हत्या रोकने की दिशा में झज्जार के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इस बार उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में पहुचकर भू्रण लिंग जाच गिरोह का पर्दाफाश किया है। 18 हजार रुपये लेकर इस गैर कानूनी कृत्य में लिप्त दो दलालों को तो काबू कर लिया गया, जबकि उनका तीसरा साथी फरार होने में कामयाब रहा। लिंग जाच करने वाले डॉक्टर को उप्र की टीम के हवाले कर दिया गया। वहा भी विभागीय टीम ने लिखित शिकायत दी है। इधर, दिल्ली सीमा के नजदीक पकड़े गए दोनों दलालों के खिलाफ मामला दर्ज करके अदालत में पेश किया गया, जहा से उन्हे एक दिन के रिमाड पर सौंप दिया गया।

विभाग ने इस गिरोह को पकड़ने के लिए दो महिलाओं को कार्रवाई से जोड़ा था। इनमें एक ने टीम को गुप्त सूचना दी थी। जबकि दूसरी गर्भवती थी, जिसे बनावटी ग्राहक बनाया गया था। टीम ने क्राइम बाच के अधिकारी को भी साथ लिया। 18 हजार के नोटों पर टीम के अधिकारियों ने अपने दस्तखत किए और इस राशि को दोनों महिलाओं को थमा दिया। पैसे लेकर महिलाएं पहले दिल्ली में लैब संचालक दुर्वेश से मिली और पैसे उसका दे दिए। वह उनको दिल्ली के निरकारी चौक पर ले गया। वहा उसे दो दलाल मिले। इनमें एक उप्र के बागपत का रहने वाला सत्तार चौहान और दूसरा दिल्ली के किराड़ी नागलोई का दुर्गेश था। ये तीनों उसे उप्र के गाजियाबाद के इद्रापुरी इलाके में स्थित एम आर डायग्नोस्टिक सेंटर पर ले गए। वहा पर डॉक्टर ने गर्भवती महिला से बिना कोई रिकॉर्ड लिए उसके गर्भ में पल रहे बच्चे की लिंग जाच कर दी। महिला ने वापस आकर बताया कि जाच में उसे लड़का बताया है। इसके तुरत बाद टीम अंदर घुस गई और जाच शुरू कर दी। डॉक्टर को वहा की टीम के हवाले कर दिया गया। साथ ही उसके खिलाफ एक लिखित शिकायत भी सौंपी गई। इस बीच टीम को पता चला कि तीनों बिचौलिये बनावटी ग्राहक को लेकर चंपत हो गए है। टीम ने उनका पीछा किया तो बहादुरगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र के पास आकर उन्हे पकड़ा। फिर भी उनमें से दुर्वेश फरार होने में कामयाब रहा। जबकि बाकी दो को पुलिस ने अपनी गिरफ्त में लेकर जाच शुरू कर दी। शहर थाना में उनके खिलाफ पीएनडीटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया। आरोपियों को अदालत ने पूछताछ के लिए एक दिन के पुलिस रिमाड पर सौंपा है।

हो सकते है और भी खुलासे

इस कार्रवाई को अंजाम देने वाली टीम में पीएनडीटी के झज्जार के नोडल आफिसर डॉ. राकेश, बहादुरगढ़ से एसएमओ डॉ. मुकेश इदोरा, पीएनडीटी की महिला डाक्टर सरिता शामिल थी। विभागीय टीम का मानना है कि आरोपियों से पूछताछ में इस तरह की जाच के और भी खुलासे हो सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.