Move to Jagran APP

बहादुरगढ़ में शुरू चाइल्ड-डे केयर सेंटर

शहर के सेक्टर-6 में स्थित बाल भवन में सोमवार से चाइल्ड डे केयर सेंटर शुरू हो गया। जिला उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद अध्यक्ष डॉ. अंशज सिंह ने इसके जनता को समर्पित किया।जिला बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष निशी सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। हरियाणा राज्य बाल कल्याण

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2015 12:05 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2015 12:21 PM (IST)
बहादुरगढ़ में शुरू चाइल्ड-डे केयर सेंटर

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर के सेक्टर-6 में स्थित बाल भवन में सोमवार से चाइल्ड डे केयर सेंटर शुरू हो गया। जिला उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद अध्यक्ष डॉ. अंशज सिंह ने इसके जनता को समर्पित किया।
जिला बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष निशी सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की झज्जार शाखा की ओर से संचालित जिले का यह पहला चाइल्ड डे केयर सेंटर है। इसमें छोटे बच्चों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। मुख्य अतिथि ने उद्घाटन उपरात बाल भवन का निरीक्षण करते हुए बच्चों के सर्वांगीण विकास और रचनात्मक गतिविधिया बढ़ाने के आदेश दिए।
डॉ. सिंह ने कहा कि जिले का बहादुरगढ़ में प्रथम चाइल्ड डे केयर सेंटर वर्किग पेरेट्स के बच्चों की देखभाल के लिए खोला गया है। बहादुरगढ़ औद्योगिक शहर होने के कारण काफी संख्या में वर्किग पेरेट्स हैं। मा-बाप कामकाजी होने के कारण बच्चों के देखभाल की चिंता रहती है। वर्किग पेरेंट्स के बच्चों की उचित देखभाल करने के लिए यह सेंटर खोला गया है। पहले दिन ही 11 बच्चों का चाइल्ड डे केयर सेंटर में दाखिला किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि चाइल्ड डे केयर सेंटर में आधुनिक सुविधाओं से लैस प्ले रूम, रेस्ट रूम और स्टडी रूम बनाए गए हैं।
पाच साल तक के बच्चों का होगा दाखिला
जिला बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्षा निशी सिंह ने बताया कि चाइल्ड डे केयर सेंटर में पाच साल तक के बच्चों की देखभाल के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। चाइल्ड डे केयर सेंटर सुबह आठ बजे से शाम को छह बजे तक खुला रहेगा। बच्चों की उचित देखभाल, सुरक्षा और खानपान की उचित व्यवस्था के लिए ट्रेड स्टाफ रखा गया है।
आधुनिक साज-सज्जा से युक्त होंगे कमरे
निशी सिंह ने बताया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास और मनोरजन के लिए खिलौने, एलसीडी तथा दीवारे आकर्षक पेंटिंग से सजाए गई है। चाइल्ड डे केयर सेंटर में बच्चों को घर जैसा माहौल दिया जाएगा। वर्किग पेरेट्स को कार्य स्थल पर अपने बच्चों की देखभाल की चिंता नहीं रहेगी। बाल भवन में एबेक्स, कराटे, और क्राप्टवर्क की कक्षाएं भी चल रही है। जिनमें काफी संख्या में बच्चे भाग ले रहे है। इन सुविधाओं में भी और सुधार किया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम अमरदीप जैन, नायब तहसीलदार हितेंद्र शर्मा, जिला बाल कल्याण अधिकारी एएस दहिया, आर शर्मा, विजय वत्स, सुनील सक्सेना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- बहादुरगढ़ में पिता व दो पुत्रों को गोलियों से भूना

यह भी पढ़ें- बहादुरगढ़ में नहर से दस दिन में पाचवा शव मिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.