Move to Jagran APP

10 लाख की ग्रांट, महज 3.50 लाख में तैयार कर दिया अंबेडकर भवन

जागरण संवाददाता, अंबाला : नारायणगढ़ विधानसभा के अंतर्गत आने वाले कोड़वा कलां गांव में पिछ

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Mar 2017 02:36 AM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2017 02:36 AM (IST)
10 लाख की ग्रांट, महज 3.50 लाख में तैयार कर दिया अंबेडकर भवन
10 लाख की ग्रांट, महज 3.50 लाख में तैयार कर दिया अंबेडकर भवन

जागरण संवाददाता, अंबाला : नारायणगढ़ विधानसभा के अंतर्गत आने वाले कोड़वा कलां गांव में पिछले दो साल से निर्माणाधीन डॉ. अंबेडकर भवन के लिए आई 10 लाख रुपये की ग्रांट में गांव के पूर्व सरपंच ने सरकारी बाबुओं के साथ मिलकर गड़बड़ी कर दी। कोड़वा गांव की श्रीगुरु रविदास सभा की ओर से करीब महीने पहले पंचायती विकास विभाग में लगाई गई एक आरटीआइ में अब दी गई सूचना में इस गड़बड़ी का खुलासा हुआ है। क्योंकि आरटीआइ में विभाग की ओर से 26 पेज की सूचना दी गई है जिसमें भवन निर्माण में दस लाख रुपये खर्च आने के बिलों की प्रतिलिपि दी गई है। इसके मुताबिक धर्मशाला निर्माण पर 10 लाख के बिल दिए गए है जबकि धर्मशाला के निर्माण पर करीब 3.50 लाख रुपये ही खर्च किए जा सके है।

loksabha election banner

हुआ यह कि वर्ष 2014 में कोड़वा कला गांव की श्रीगुरु रविदास मंदिर सभा के पूर्व प्रधान रहे स्वर्गीय रोशन लाल ने सभा के अन्य सदस्यों के साथ कांग्रेस सरकार से डॉ. अंबेडकर भवन निर्माण के लिए गुहार लगाई थी। ऐसे में सरकार की ओर से भवन निर्माण के लिए दस लाख रुपये की ग्रांट जारी की थी जो कि पंचायत विभाग के खाते में जमा करवा दी गई थी। ऐसे में इस भवन का निर्माण पंचायत विभाग की ओर से करवाया जाना था। अंबेडकर भवन निर्माण फंड के साथ ही सरकार ने उस समय गांव में गलियों के निर्माण के लिए भी करीब दस लाख रुपये का फंड जारी किया था। पंचायत विभाग ने यह दोनों गांव की पंचायत के साथ मिलकर पूरे करने थे। सूत्रों के मुताबिक गांव के पूर्व सरपंच ने गलियों के निर्माण पर तो पूरे दस लाख रुपये का फंड खर्च करवा दिया लेकिन धर्मशाला निर्माण में पूर्व सरपंच ने सरकारी बाबुओं के साथ मिलकर फंड में गड़बड़ी कर दी।

धर्मशाला के नाम केवल दो दीवारें और लेंटर डाला गया

सूत्रों के मुताबिक तीन साल पहले आए फंड से विभाग की ओर से महज एक साल पहले ही मंदिर परिसर में ही डॉ. अंबेडकर भवन निर्माण शुरू किया गया था। ऐसे में यहां पंचायती विभाग की ओर से यहां 30 फुट लंबी और 12 फुट चौड़ी दीवारों के अलावा 9 आरसीसी पिलर और लेंटर ही डाला गया। इस निर्माण पर कुल खर्च करीब 3.50 लाख रुपये ही आया। जबकि इतने निर्माण पर बढि़या से बढि़या सामग्री प्रयोग करने पर भी कुल खर्च करीब 3 से 3.50 लाख रुपये आता है, जबकि विभाग की ओर धर्मशाला निर्माण पर कुल 10 लाख रुपये का फंड खर्च कर दिया है। धर्मशाला के लिए आए फंड से करीब छह से साढ़े लाख रुपये के फंड की गड़बड़ी की गई है और फंड खत्म हो गया है।

कोट्स

मंदिर सभा की ओर से आरटीआइ में जो सूचना मांगी गई थी वह दे दी गई है। करीब 26 पेज की बिल समेत अन्य सूचना थी जो मंदिर सभा को दी गई है। फंड के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है।

-विरेंद्र, पंचायत सचिव।

मेरे कार्यकाल में गांव की गलियों और अंबेडकर भवन निर्माण के लिए पंचायत विभाग के खाते में 20 लाख रुपये का फंड आया था। लेकिन धर्मशाला के लिए आए फंड में क्या गड़बड़ी हुई इसकी जानकारी नहीं है।

दलीप ¨सह, पूर्व सरंपच।

फंड खर्च और धर्मशाला आज भी अधूरी

श्रीगुरु रविदास सभा, कोड़वा कला के प्रधान सुशील कुमार ने कहा कि श्रीगुरु रविदास मंदिर कमेटी की ओर से 24 जनवरी को जनसूचना अधिकारी कार्यालय, बीडीओ शहजादपुर से आरटीआइ के तहत अंबेडकर भवन धर्मशाला निर्माण बारे सूचना मांगी गई थी। लेकिन पहले तो विभाग ने जानकारी ही नहीं दी लेकिन जब उनकी शिकायत आलाधिकारियों के पास करने की बात कही तो दो महीने बाद सूचना दी गई। सूचना में जो कागज दिए गए है उनमें धर्मशाला निर्माण पर सारा फंड खर्च होने के बिल दिए गए है। जबकि धर्मशाला अभी अधूरी पड़ी है। धर्मशाला के लिए आए फंड में गड़बड़ी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.