Move to Jagran APP

सारे जहां से सुंदर दिखे देश ये हमारा-हमारा

जितेंद्र अग्रवाल, अंबाला शहर पुलिस लाइन अंबाला शहर में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र ि

By Edited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 01:14 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 01:14 AM (IST)
सारे जहां से सुंदर दिखे देश ये हमारा-हमारा
सारे जहां से सुंदर दिखे देश ये हमारा-हमारा

जितेंद्र अग्रवाल, अंबाला शहर

loksabha election banner

पुलिस लाइन अंबाला शहर में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में स्वच्छता गीत विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। पुलिस लाइन मैदान पर होने वाले जिला स्तरीय समारोह में स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ध्वजारोहण करेंगी और परेड की सलामी लेंगी। विभिन्न स्कूलों के एक हजार बच्चे पीटी शो दिखाने के अलावा यह गीत जब एक सुर में गाएंगे तो समारोह स्थल का नजारा कुछ अलग से ही होगा। रोजाना पूर्वाभ्यास के दौरान सभी बच्चे इस गीत को एक स्वर में गाने का अभ्यास पुलिस लाइन मैदान पर कर रहे हैं। इस गीत को राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक शिक्षक एवं भजन गायक के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुके नरेंद्र शर्मा ¨नदी द्वारा लिखा गया है।

सारे जहां से अच्छा ¨हदुस्तान हमारा नामक फिल्मी गीत की धुन पर बनाए गए इस गीत के बोल सारे जहां से सुंदर दिखे देश ये हमारा-हमारा, रहे गंदगी कहीं ना ये प्रयास हो हमारा हमारा, सारे जहां से सुंदर दिखे देश ये हमारा हमारा हैं। संभवतया यह पहला अवसर है जब जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में एक ऐसे गीत को शामिल किया जा रहा है जो देश के प्रधानमंत्री का सबसे महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी अभियान है। गीत को लिखने वाले नरेंद्र ¨नदी के अनुसार इस गीत के माध्यम से सभी को यही प्रेरणा दी जाएगी कि स्वच्छता रखने में सभी देशवासियों को अपना योगदान देना होगा तभी हर गली हर कूचा महक उठेगा। पावन नदियों में गंदगी नहीं बहाने का संदेश भी गीत में है। खुले में शौच नहीं जाकर हर घर में शौचालय बनाने का संदेश भी इसी गीत के अंतरे में है। उनके ही साथी एवं राजकीय सीसे स्कूल सौंडा में पीटीआइ अध्यापक दीपक शर्मा की माने तो इस गीत का सामूहिक अभ्यास ही बच्चों को स्वच्छता की प्रेरणा दे रहा है। बच्चे आपस में इस विषय पर आसानी से चर्चा करते नजर आते हैं। समारोह में जब इस गीत को हजारों लोग सुनेंगे तो समाज को एक प्रेरणा तो मिलेगी ही। समारोह में स्कूली बच्चों के अलावा जिला पुलिस, सशस्त्र पुलिस, रेलवे पुलिस, महिला पुलिस, होमगार्ड, एनसीसीए ग‌र्ल्स गाइड, स्काउट्स की टुकडि़यों, विभिन्न विभागों द्वारा तैयार की जाने वाली झांकियों में भी अनेक लोग शामिल होने हैं। इसके अलावा समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं, शहीद सैनिकों के परिजनों व विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों, खिलाडि़यों, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि और आम नागरिक भी समारोह में मौजूद रहने वाले हैं। ऐसे में लेखक और उनके साथियों को यह आशा है कि यह स्वच्छता गीत हर हाल में समाज को जागृत करने का काम करेगा।

विशेष गीत को गाने का कर रहे इन स्कूलों के बच्चे अभ्यास

इस गीत को एक स्वर में गाने के लिए एसबीएनएसडी विद्यालय, एसए जैन कन्या विद्यालय हलवाई बाजार, पीकेआर जैन कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेम नगर, राजकीय कन्या वरिष्ठ, माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाउन, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन, केपीएके महाविद्यालय, कलगीधर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सोहन लाल डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बच्चे अभ्यास कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.