Move to Jagran APP

से¨टग कर लगा सकते हैं धार्मिक स्थल पर होर्डिग

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : इंको पुल से सेक्टरों को जाने वाली मुख्य मार्ग के किनारे बने ए

By Edited By: Published: Fri, 20 Jan 2017 01:12 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jan 2017 01:12 AM (IST)
से¨टग कर लगा सकते हैं धार्मिक स्थल पर होर्डिग
से¨टग कर लगा सकते हैं धार्मिक स्थल पर होर्डिग

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : इंको पुल से सेक्टरों को जाने वाली मुख्य मार्ग के किनारे बने एक धार्मिक स्थल की दीवार पर लगे अनगिनत बड़े होर्डिग आजकल सभी का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। यह होर्डिग किसकी मेहरबानी से यहां स्थापित किए गए हैं उसको लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पीरबाबा की दरगाह पर रहने वाली महिला की माने तो उसे एक होर्डिग लगाने के लिए तीन हजार रुपये महीना दे दो, कोई नहीं हटाएगा क्योंकि उसकी नगर निगम वालों से से¨टग जो है।

loksabha election banner

दरअसल, जब इस पूरे गोरखधंधे के बारे में जानने के लिए छद्म ग्राहक बनकर धार्मिक स्थल में रह रही महिला से बात की गई तो चौंकाने वाली बात सामने आई। महिला से हुई बात का निष्कर्ष यही रहा कि अभी तक तो नगर निगम के का¨रदे अवैध कब्जे करवाने, अनधिकृत निर्माण करवाने के लिए सुविधा शुल्क वसूलते थे और राजस्व को चूना लगा रहे थे लेकिन अब तो वे धार्मिक स्थानों के सेवादार से हिस्सा लेकर उन्हें वहां की बाहरी दीवारों पर धड़ल्ले से कामर्शियल होर्डिग लगवाने की छूट और प्रोत्साहन दे रहे हैं।

पीर बाबा के बाहर कुराने पाक की रूहानी आयतों और पीर बाबा की फोटो की जगह पूरी दीवार लोगों से पैसे लेकर लगवाए गए कामर्शियल होर्डिग से भरी पड़ी है। इस गोरखधंधे की सच्चाई जानने वहां रह रही महिला से बात की गई। उसे एक स्कूल संचालक के तौर पर पीर की दीवार पर अपना होर्डिग लगाने का प्रस्ताव लेकर बात की गई। वह तीन हजार रुपये प्रति माह से एक पैसा भी कम लेने पर राजी नहीं हुई। जब उसे कहा गया कि निगम वाले होर्डिग उतार तो नहीं देंगे तो शबाना ने बेबाकी से जवाब दिया, साहब, आप इस बात की रत्ती भर भी ¨चता न करें, हमारी निगम वालों से पूरी से¨टग है। मैं आपको गरंटी देती हूं, बस आप पेमेंट समय पर देते रहना। अब सेवादार महिला की बातों में कितनी सच्चाई है इसका जवाब तो वहीं निगम अधिकारी दे सकते हैं जिनकी से¨टग उससे है। यदि से¨टग नहीं है तो पीर बाबा की दीवार पर होर्डिग अब तक कैसे लगे हुए हैं, उसका जवाब संबंधित अधिकारियों को देना ही होगा। गौरतलब है कि पूरे शहर में नगर निगम कर्मचारी आम तौर पर धार्मिक होर्डिग भी नहीं लगे रहने देते और यहां तो महीनों से कामर्शियल होर्डिग लगे हैं।

उधर, नगर निगम आयुक्त से संपर्क नहीं हो पाया। प्रशिक्षण पर गए संयुक्त आयुक्त गगन दीप ने बताया कि वह लौट कर ही कुछ कह पाएंगे या कार्रवाई कर पाएंगे जबकि सेनेटरी विभाग के संबंधित प्रभारी बिट्टू ¨सह ने फोन ही नहीं उठाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.