Move to Jagran APP

अधिकारी भी बिना फाल्ट बताए बंद रखते हैं घंटों बिजली सप्लाई

जागरण संवाददाता, अंबाला : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) के अधिकारी हरियाण

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Sep 2017 01:18 AM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 01:18 AM (IST)
अधिकारी भी बिना फाल्ट बताए बंद रखते हैं घंटों बिजली सप्लाई
अधिकारी भी बिना फाल्ट बताए बंद रखते हैं घंटों बिजली सप्लाई

जागरण संवाददाता, अंबाला : उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) के अधिकारी हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) के सब स्टेशन में बिजली बंद कराने की वजह नहीं बताते। इसीलिए एचवीपीएन के अधिकारी यूएचबीवीएन को अपनी रिपोर्ट नहीं भेज पा रहे हैं।

loksabha election banner

नियमों के मुताबिक यदि किसी लाइन में फाल्ट है या कोई मरम्मत कार्य किया जाना है तो इसकी सूचना संबंधित सब डिविजन के एरिया जेई या फोरमैन को सब स्टेशन में लाइन बंद कराते वक्त देनी होती है, लेकिन इन नियमों की पालना अंबाला छावनी के एक्सईएन कार्यालय के अंतर्गत आने वाले पांच सब डिविजन के एरिया जेई ओर फोरमैन नहीं कर रहे हैं। सब स्टेशन में फोन पर बिना फाल्ट बताए परमिट लेकर काम करना शुरू कर दिया जाता। इसके बाद फोन करके ही बिजली की सप्लाई को चालू करा लिया जाता है।

बिजली निगम से जुड़े सूत्रों का कहना है कि एरिया जेई और फोरमैन बिजली के तार में पाइप डालने से लेकर लाइन शि¨फ्टग करते हैं। इस खेल में सब डिविजन के अधिकारी भी शामिल होते हैं। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है जो बिना फाल्ट भी कई घंटे का पॉवर कट झेलती है।

हाथीखाना फीडर रहा 4 घंटे बंद

हाथीखाना फीडर की बिजली की सप्लाई करीब चार घंटे बंद रही। जब संबंधित अधिकारी से इस बारे में पूछा गया तो वह कोई जवाब नहीं दे पाया। हैरत की बात यह भी है कि फाल्ट के बारे में कोई सूचना 66 केवी सब स्टेशन आइओसी के पास नहीं थी। बिना फाल्ट के बत्ती गुल रहने से चिड़ीमार मोहल्ला, कुम्हार मंडी, छप्पर बंद मोहल्ला, वाल्मीकी बस्ती, बीच की डिग्गी, राम बाग रोड, तारा नगर, शिव प्रताप नगर, शिवपुरी कॉलोनी, हरि नगर, पंजाबी बाग और वाल्मीकी बस्ती नंबर 6 के हजारों लोग गर्मी से परेशान रहे।

क्वालिटी फीडर 5 घंटे बंद

सब डिविजन क्वालिटी का फीडर सुबह 10 से 3 बजे तक बंद रहा। जिससे छावनी के मुख्य एरिया सदर बाजार, राय मार्केट, निकलसन रोड और बीसी बाजार समेत अन्य स्थानों पर बिजली गुल रही। इस फीडर को दोपहर बाद चलाने का परमिट बीबीएमबी धूलकोट से रद कराया गया तो अंबाला शहर के सब स्टेशन से ही अचानक बिजली की सप्लाई बंद हो गई। दोपहर को बिजली न होने पर जब उपभोक्ताओं ने शोर मचाया तो आनन फानन में बिजली की सप्लाई को 66केवी सब स्टेशन आइओसी से चलाया गया।

नहीं बताते फाल्ट

हमारे पास जेई या फोरमैन का बिजली बंद करने और चालू करने के लिए फोन आता है जिसके आधार पर बिजली बंद कर दी जाती है, लेकिन फाल्ट के बारे में हमें नहीं बताया जाता। इस बारे में उच्च अधिकारी ही ज्यादा बता सकते हैं

- राजेश, इंचार्ज, 66 केवी सब स्टेशन आइओसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.