PreviousNext

बड़े इनोवेटिव हैं ये गैजेट्स

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 03:45 PM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 04:10 PM (IST)
बड़े इनोवेटिव हैं ये गैजेट्सबड़े इनोवेटिव हैं ये गैजेट्स
जानिए ऐसी ही कुछ नई तकनीक के बारे में, जो हैरत में डालने के लिए काफी हैं। इनके बारे में जानकर आप यही कहेंगे कि क्या वाकई ऐसा हो सकता है!

कल तक हम जिसकी कल्पना करते थे, तकनीक ने आज उसे सच कर दिया। स्मार्टफोन, स्मार्ट घड़ी और स्मार्ट टीवी। परंतु ऐसा नहीं है कि नई खोज और इनोवेशन बंद हो गए हैं, बल्कि कई नए डिवाइस नई तकनीक के साथ दस्तक देने को तैयार हैं। जानिए ऐसी ही कुछ नई तकनीक के बारे में, जो हैरत में डालने के लिए काफी हैं। इनके बारे में जानकर आप यही कहेंगे कि क्या वाकई ऐसा हो सकता है!

हाथ घुमाने से फोन होगा चार्ज

हाल में एक ऐसी तकनीक का इजाद हुआ है, जिससे अगर आप अपने हाथ को धीरे-धीरे हिलाएंगे, तो फोन चार्ज हो जाएगा। हैंड एनर्जी नाम की कंपनी ने इस चार्जर का विकास किया है। हैंड एनर्जी एक बॉल जैसी डिवाइस है, जिसे हाथ में लेकर गोल-गोल घुमाना होता है। इसमें खास यंत्र लगा है, जो हल्के से घुमाने पर भी प्रति मिनट 5000 चक्कर काटता है। यह मैकेनिकल पावर को बिजली में बदलने में सक्षम है और उस बिजली से डिवाइस के अंदर लगी 1000 एमएएच की बैटरी चार्ज हो जाती है। यह चार्जर फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर है।

स्मार्ट टी-शर्ट से फिटनेस पर नजर

हाल में एक स्मार्ट टी-शर्ट पेश की गई है। सिग्नल फिटनेस टी-शर्ट में चिप लगा है, जो फिटनेस का ख्याल रखने में सक्षम है। यह आपकी बर्न हुई कैलोरी, चढ़े जाने वाले फ्लोर्स व कदमों के साथ ही तय की गई दूरी की भी गणना कर सकता है। टी-शर्ट द्वारा रिकॉर्ड किए गए सभी डाटा फोन में देख सकते हैं। सिग्नल टी-शर्ट को रिचार्जेबल बैटरी के साथ वाइब्रेशन सेंसर, बीएलई मॉड्यूल जैसे फीचर्स से भी लैस है।

खुद जुड़ जाएगी टूटी हुई स्क्रीन

जरा सोचिए, आपके पास ऐसा फोन हो जिसकी स्क्रीन टूटने पर खुद ही जुड़ जाए तो कैसा होगा। इस अनोखे स्क्रीन वाले स्मार्टफोन का निर्माण ‘एलो’ कंपनी द्वारा किया जा रहा है। एलो का निर्माण स्मार्टफोन डिजाइनिंग की नामी हस्तियों फिलिप स्टार्क और जेरोम ऑलिवेट द्वारा किया जा रहा है। एलो को लेकर दावा किया गया है कि इस फोन की स्क्रीन चटकने या टूटने पर अपने आप ही ठीक हो जाएगी।

ये शूज हैं स्मार्ट

शाओमी ने इंटेल चिपसेट से लैस स्मार्ट शूज पेश किए हैं। 90 मिनट्स अल्ट्रा स्मार्ट स्पोट्र्स वियर नाम के इस जूते में बैटरी लगी है, जो एक बार चार्ज होने के बाद 60 दिनों तक का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। यह स्टेप्स के साथ वॉकिंग, रनिंग और क्लाइमिंग का पूरा डाटा तैयार करता है। एक्टिविटीज के दौरान कितनी कैलोरी खर्च की, इसकी भी जानकारी देता है। आपके चलने और दौड़ने की गति को भी बताने में यह सक्षम है।

-मुकेश सिंह

यह भी पढ़ें : जानें कैसे रखें अपने वाइ-फाइ को सुरक्षित

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:These Gadgets are so innovative(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वीडियो-तस्वीरों से कैसे बनाएं जिफइंसानों की तरह चैट करता है मशीनी ‘बॉट’
यह भी देखें