Move to Jagran APP

प्‍यार करने वालों के लिए क्‍यों सूली पर चढ़ गए थे इश्‍क के ये 'खुदा'

आखिर 14 फरवरी को ही क्‍यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, इसके पीछे इश्‍क का ये 'खुदा' छिपा है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Thu, 09 Feb 2017 03:12 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 11:57 AM (IST)
प्‍यार करने वालों के लिए क्‍यों सूली पर चढ़ गए थे इश्‍क के ये 'खुदा'
प्‍यार करने वालों के लिए क्‍यों सूली पर चढ़ गए थे इश्‍क के ये 'खुदा'

वैलेंटाइन वीक शुरू हो चुका है और अब प्‍यार करने वालों को बेसब्री से वैलेंटाइन डे का इंतजार होगा। हो भी क्‍यों ना, इस दिन प्‍यार करने वाले पूरी शिद्दत से अपने प्‍यार का जश्‍न मनाते हैं और इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। प्‍यार का एहसास इतना खूबसूरत है कि दो दिल बिना किसी स्‍वार्थ के एक दूसरे के लिए धड़कनें लगते हैं, मगर कहने को तो यह कहा जा सकता है कि प्‍यार करने वालों के लिए तो हर दिन ही वैलेंटाइन डे है, फिर 14 फरवरी को ही क्‍यों प्‍यार को सेलिब्रेट किया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्‍यों 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। वैसे तो इसको लेकर कई कहानियां व मान्‍यताएं प्रचलित हैं, मगर जो सबसे ज्‍यादा चर्चित है, वो ये है।

prime article banner

इश्‍क के इस 'खुदा' की याद में ही मनाते हैं वैलेंटाइन डे


कहा जाता है कि वैलेंटाइन डे का नाम संत वैलेंटाइन के नाम पर रखा गया है। दरअसल, रोम में तीसरी सदी में क्‍लॉडियस नाम के राजा का राज हुआ करता था। क्‍लॉडियस का मानना था कि शादी करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि खत्‍म हो जाती है। इसी के चलते उसने पूरे राज्‍य में यह आदेश जारी कर दिया कि उसका कोई भी सैनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा, मगर संत वैलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के इस आदेश पर कड़ा विरोध जताया और पूरे राज्‍य में लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया। संत वैलेंटाइन ने अनेक सैनिकों और अधिकारियों की शादी करवाई। ऐसे में अपने आदेश का विरोध देख आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन 269 को संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया। तब से उनकी याद में यह दिन मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे से पहले मनाए जाते हैं ये सेवेन डे


रोज डे- वैलेंटाइन वीक की शुरुआत सात फरवरी यानि रोज डे से होती है। गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है और अपने प्रेमी को दिया जाने वाला सबसे अच्छा तोहफा भी होता है। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उन्हें गुलाब का फूल देकर अपनी भावनाओं से अवगत करवाते हैं। इस दिन प्यार करने वाले जोड़े एक-दूसरे को लाल गुलाब देना पसंद करते हैं।

प्रपोज डे- दूसरा दिन प्रपोज डे का होता है। इस दिन प्रेमी अपने क्रश को प्रपोज करता है। जिसके लिए सरप्राइज देकर या कुछ नया प्लान कर प्रपोज कर सकते हैं।

तो यहां से हमारे देश में आया समोसा और ऐसे मिला उसे चटपटे आलू का साथ

चॉकलेट डे- इस वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे होता है। कहा जाता है कि चॉकलेट स्वाद के साथ साथ रिश्तों में भी मिठास भर देती है। इस दिन खासकर लड़के अपनी प्रेमिकाओं को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं और अपने प्यार का इजहार करने के लिए चॉकलेट का सहारा लेते हैं। इससे सामने वाले की नाराजगी को पल भर में दूर किया जा सकता है, वहीं अपने रुठे हुए प्रियजनों को इससे मनाया जा सकता है। इस दिन चॉकलेट देने से प्यार बढ़ता है।

टैडी डे- वीक का चौथा दिन टैडी डे होता है। लड़कियों को टैडी बहुत पसंद होता है। टैडी को पूरी दुनिया में प्यार का प्रतीक माना जाता है। बचपन के साथ ही यह आपकी जवानी के भी साथी होते हैं।

प्रॉमिस डे- पांचवा दिन प्रॉमिस डे होता है। ये तो सब जानते हैं वादा और विश्वास हर रिश्ते की आधार होता है। यह आपके हेल्दी रिलेशनशिप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस दिन आप जिससे प्यार करते हैं उनसे कोई खास वादा कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे ऐसा वादा ना कर बैठें जिसे आप बाद में निभा ना सकें।

किस डे- वैलेंटाइन वीक के छठे दिन को किस डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल किस के जरिए अपने प्यार का अहसास पार्टनर को करवाते हैं।

चटपटी चटनी का कारोबार भी है अच्‍छा विकल्‍प, जानिए कैसे कर सकते हैं आप

हग डे- सातवां दिन हग डे होता है। इस दिन गले लगाकर आप बहुत से रुठे हुए अपने प्रियजनों को मना सकते हैं। इस दिन आप गर्मजोशी से एक-दूसरे को गले लगाकर अपनी भावनाओं का अहसास दिला सकते हैं। हग प्यार, केयर और प्रोटेक्शन को दर्शाता है।


वैलेंटाइन डे- आखिरी दिन वैलेंटाइन डे होता है और इस दिन के साथ ही एक हफ्ते से जारी प्यार के इस फेस्टिवल का अंत हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.