Move to Jagran APP

जॉब के साथ भविष्‍य सुरक्षित रखना भी है बेहद जरूरी, इसके लिए उठाएं ये कदम

यदि आप नौकरी के शुरुआती दौर में ही आगामी वित्तीय योजना तैयार कर लेते हैं, तो यह भविष्य में आपके फाइनेंशियल हेल्थ को मजबूती प्रदान कर सकती है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Mon, 06 Feb 2017 02:58 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2017 03:27 PM (IST)
जॉब के साथ भविष्‍य सुरक्षित रखना भी है बेहद जरूरी, इसके लिए उठाएं ये कदम
जॉब के साथ भविष्‍य सुरक्षित रखना भी है बेहद जरूरी, इसके लिए उठाएं ये कदम

नौकरी की शुरुआत के साथ कुछ बातों का ध्यान रखकर आगे बढ़ने से आगे की जिंदगी आसान हो जाती है। आइए जानें, जॉब के साथ कैसे करें भविष्य की तैयारी..विक्रम ने आइटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद हाल ही में एक मल्टी-नेशनल कंपनी को ज्वाइन किया है। दरअसल, यह उसकी पहली नौकरी है। सच पूछिए, तो हर किसी के लिए पहली नौकरी उसकी जिंदगी के लिए अहम होती है। हालांकि इसके बाद उन्हें कई तरह की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है।

loksabha election banner

विक्रम को पहली सैलरी मिलने वाली है, लेकिन वह समझ नहीं पा रहा है कि पैसों को किस तरह खर्च या निवेश करें! आखिरकार यह उसकी खुद की ही जिम्मेदारी है कि वह अपने पैसों का किस तरह इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि आप नौकरी के शुरुआती दौर में ही आगामी वित्तीय योजना तैयार कर लेते हैं, तो यह भविष्य में आपके फाइनेंशियल हेल्थ को मजबूती प्रदान कर सकती है। लेकिन यहां सवाल यह उठता है कि इसके लिए आप क्या करें?

बीमा की मद
जॉब ज्वाइन करने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को सुरक्षा के दायरे में लाने की। लेकिन आप खुद को तभी सुरक्षित महसूस कर पाएंगे, जब बीमा करवाएंगे। कोटक महिंद्रा ओल्ड म्यूचुअल लाइफ इंश्योरेंस के नॉर्थ सेल्स के सीनियर वाइस प्रेंसिडेंट रहे योगराज शर्मा कहते हैं कि यदि आप कम उम्र में बीमा लेते हैं, तो कम प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। जीवन बीमा के प्रीमियम पर आयकर कानून की धारा-80 सी के तहत कर लाभ भी मिलता है। यदि आप चाहें, तो अपनी सुविधा अनुसार मेडिक्लेम पॉलिसी भी ले सकते हैं। यदि कंपनी की तरफ से मेडिक्लेम पॉलिसी की सुविधा मिलती है, तो आप अपने लिए अलग से भी इस तरह की पॉलिसी ले सकते हैं। इसके प्रीमियम पर आप धारा-80 डी के तहत स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम पर मिलने वाली छूट का लाभ उठा सकते हैं।


बचत को दें प्राथमिकता
जानकार कहते हैं कि यदि आपके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी नहीं है, तो बचत पर अधिक ध्यान देना चाहिए। आप अकेले हैं और आपकी मासिक आय 25 से 35 हजार रुपये की बीच हैं, तो प्रति माह कम से कम 25 प्रतिशत तक जरूर बचत करनी चाहिए। इसके साथ-साथ आपातकाल के लिए भी कुछ पैसा अलग से रखना चाहिए। यदि नौकरी के शुरुआती चरण में भी पैसों की बचत शुरू कर देते हैं, तो भविष्य में आप घर, कार, एजुकेशन आदि का सपना भी आसानी से पूरा कर सकते हैं। याद रहे, यदि आप बचत के प्रति शुरुआती दौर में गंभीर नहीं होंगे, तो भविष्य में आपको वित्तीय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: चटपटी चटनी का कारोबार भी है अच्‍छा विकल्‍प, जानिए कैसे कर सकते हैं आप

जल्दबाजी में न लें लोन
जॉब ज्वाइन करने से पहले लोगों की कई आकांक्षाएं होती हैं। किसी की चाहत घर की होती है, तो किसी को बाइक या कार की। लेकिन जैसे ही वे जॉब ज्वाइन करते हैं, उनकी इच्छाओं में पंख लग जाते हैं। कुछ लोग अपनी इच्छाओं को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं। इसलिए वे बैंकों से कर्ज लेने से भी नहीं चूकते हैं। लेकिन जॉब के शुरुआती दौर में इस तरह की चाहत काफी खतरनाक हो सकती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि बेहतर यही होगा कि पहले आप कुछ पैसे बचत में लगाएं और जॉब के दूसरे और तीसरे साल में ही कर्ज लेने के बारे में सोचें।


निवेश की सोचें
यदि आपके पास कुछ बचत है, तो निवेश जरूर करना चाहिए। यदि आप शेयर बाजार या इक्विटी फंड में निवेश को लेकर आशंकित हैं, तो फिक्स डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। लेकिन निवेश हमेशा भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर ही करना चाहिए। यदि आप चाहें, तो इन पूंजी को मार्केट स्टडी करने के बाद अच्छे फंड आदि में लगा सकते हैं।

-जागरण फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.