Move to Jagran APP

स्मार्टफोन के कैमरा लेंस में आ गया है स्क्रैच, तो करें ये उपाय

स्क्रैच और डस्ट के चलते फोटो की क्वालिटी भी खराब हो जाती है। फोटोज अच्छे नहीं आते हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ ऐसे उपायों को आजमा सकते हैं...

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 03:39 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 03:46 PM (IST)
स्मार्टफोन के कैमरा लेंस में आ गया है स्क्रैच, तो करें ये उपाय
स्मार्टफोन के कैमरा लेंस में आ गया है स्क्रैच, तो करें ये उपाय

स्मार्टफोन का कैमरा कितना भी दमदार क्यों न हो, एक समय के बाद उसके लेंस पर डस्ट दिखने लगती है। यही नहीं, कैमरे पर स्क्रैच भी नजर आने लगते हैं। स्क्रैच और डस्ट के चलते फोटो की क्वालिटी भी खराब हो जाती है। फोटोज अच्छे नहीं आते हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ ऐसे उपायों को आजमा सकते हैं, ताकि फोन के कैमरे से स्क्रैच और डस्ट आसानी से हट सकें... 

loksabha election banner

-टूथपेस्ट दांत साफ करने के काम आता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कैमरा लेंस को साफ करने में भी किया जा सकता है। टूथपेस्ट को कैमरा लेंस पर लगाएं और कॉटन बड्स से क्लॉक वाइज 3 से 4 मिनट तक साफ करें।
फिर पानी की बूंद डालकर उसे कॉटन से साफ कर लें। ध्यान रखें कि टूथपेस्ट बहुत ही थोड़ा लेना है। 

-किसी सॉफ्ट, क्लीन और बिना यूज किए गए इरेजर से भी लेंस को साफ किया जा सकता है। इसके लिए इरेजर को लेंस पर किसी एक डायरेक्शन में घुमाकर साफ करना होगा। 

-पानी की 20 बूंद में रबिंग एल्कोहल की एक बूंद को मिलाएं। अब माइक्रोफाइबर क्लॉथ में इसे लगाकर कैमरे के लेंस को साफ करें। ऐसा कम से कम 5 बार करें। 

-इसके लिए आप वैसलीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। उंगली में वैसलीन लेकर लेंस के चारों तरफ लगा दें। फिर माइक्रोफाइबर क्लॉथ से उसे साफ कर दें। 

-मार्केट में स्क्रीन पॉलिश और स्क्रैच रिमूवर मौजूद है। इनमें से किसी से भी आप लेंस साफ कर सकते हैं। रिमूवर को लेंस पर लगाकर सॉफ्ट कॉटन कपड़े से साफ कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : नैनो इंप्लांट से वापस आ सकती है आंख की रोशनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.