Move to Jagran APP

आईआईटी में एससी-एसटी व दिव्यांग को फ्री शिक्षा मिलेगी : स्मृति

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि आईआईटी में एससी/एसटी व दिव्यांग विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी। सरकार इन्हें पूर्णतय: फीस मुक्त शिक्षण के लिए विचार कर रही है। उन्होंने भाजपा स्थापना दिवस के सिलसिले में सूरत में थीं। ‘ भारत माता गौरव विकास कूच’ का हिस्सा

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2016 05:36 AM (IST)Updated: Sat, 09 Apr 2016 08:31 AM (IST)
आईआईटी में एससी-एसटी व दिव्यांग को फ्री शिक्षा मिलेगी : स्मृति

सूरत। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि आईआईटी में एससी/एसटी व दिव्यांग विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा मिलेगी। सरकार इन्हें पूर्णतय: फीस मुक्त शिक्षण के लिए विचार कर रही है। उन्होंने भाजपा स्थापना दिवस के सिलसिले में सूरत में थीं। ‘ भारत माता गौरव विकास कूच’ का हिस्सा बनीं।

loksabha election banner


सवाल: विद्यार्थियों के लिए आप क्या नया विचार कर रही हैं?
- लोग कहते हैं, आईआईटी में फीस वृद्दि हुई है। मैं जल्द ही इनमें फीस घटाने जा रही हूं। दिव्यांग, एससी/एसटी श्रेणी में आने वाले विद्यार्थियों को आईआईटी में पूरी तरह फीस मुक्त शिक्षा दी जाएगी।


सवाल :जिन परिवारों की आवक कम है और जनरल कैटेगरी से आते हैं उनके लिए आपने क्या विचार किया है?
- मैं सभी के लिए विचार करती हूं। देश के सभी आईआईटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में से जिन विद्यार्थियों के परिवार की वार्षिक आवक पांच लाख रुपए से कम है उन परिवारों के बच्चों को फीस में 2/3 (66 प्रतिशत) रियायत दी जाएगी। इससे गरीब परिवारों के बच्चे भी उच्च शिक्षा ले सकेंगे।


सवाल:विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में देशभावना बढ़ने इसको लेकर कोई विचार?
- मैं बेस्ट एजुकेशन सिस्टम बनाना चाहती हूं। हम भारत में रह रहते हैं और भारत हमारी माता है। भारत माता की जय बोलने के लिए किसी नियम-कानून की जरूरत नहीं है। अपना मां की जय बोलने में क्या आपत्ति हो सकती है।


सवाल- कुछ विश्वविद्यालयों में विवाद क्यों बढ़े हैं?
- हाल ही में श्रीनगर एनआईटी परिसर में जो घटना हुई, उसको लेकर खुद मैंने महबूबाजी से बात की है। घटना के बाद एचआरडी के अधिकारियों की टीम आईआईटी -श्रीनगर पहुंची गई है। कुछ विद्यार्थियों ने कहा है कि- वे घर लौटना चाहते हैं लेकिन वहां परीक्षाएं चल रही हैं। इसलिए जब तक परीक्षाएं चलेंगी तब तक मंत्रालय के अधिकारियों की टीम एनआईटी परिसर में ही रहेगी। ये घटना एनआईटी-श्रीनगर की है। जेएनयू के बारें में कहूं तो जिस व्यक्ति को सर्वोच्च न्यायालय ने फांसी की सजा दी हो, उसकी पुण्य तिथि का कार्यक्रम यूनिवर्सिटी में कैसे हो सकती है?


सवाल: अरविंद केजरीवाल के हालिया बयान पर क्या कहेंगी ?
- केजरीवाल को चर्चा में रहना है। इसलिए वे विवादास्पद बयानबाजी करते रहते हैं। दिल्ली में कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। वे ऐसे बयान देते हैं जिनके कारण लोग भयभीत हो रहे हैं। मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंन लोगों को भयभीत नहीं करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.