Move to Jagran APP

जन्म देने के दो महीने बाद रेप विक्टिम ने मांगा बच्चा

गैंगरेप के कारण प्रेग्नेंट होने और फिर एक बच्चे को जन्म देने के दो महीने बाद विक्टिम ने बच्चे की कस्टडी मांगी है। जन्म देने के बाद महिला ने बच्चे को छोड़ दिया था। लेकिन अब वह बच्चे को दोबारा अपने पास रखना चाहती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2015 04:44 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2015 04:48 AM (IST)
जन्म देने के दो महीने बाद रेप विक्टिम ने मांगा बच्चा

सूरत। गैंगरेप के कारण प्रेग्नेंट होने और फिर एक बच्चे को जन्म देने के दो महीने बाद विक्टिम ने बच्चे की कस्टडी मांगी है। जन्म देने के बाद महिला ने बच्चे को छोड़ दिया था। लेकिन अब वह बच्चे को दोबारा अपने पास रखना चाहती है। उसका कहना है कि उसने अपने पति को मना लिया है। अब वे समाज और सरकार से बच्चे की कस्टडी के लिए लडऩे के लिए तैयार हैं। बता दें कि प्रेग्नेंट होने के दौरान हाईकोर्ट ने रेप विक्टिम को अबॉर्शन की इजाजत नहीं दी थी।

loksabha election banner

क्या है मामला?

मामला गुजरात का है। सूरत से 24 साल की विक्टिम का आठ महीने पहले अपहरण कर लिया गया था। उसके साथ महीनों तक गैंगरेप हुआ। रेप के कारण वह प्रेग्नेंट हो गई। जब वह किसी तरह बच के अपनी फैमिली के पास आई, तो उस वक्त 20 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी। इसके बाद उसने हाईकोर्ट से अबॉर्शन की इजाजत मांगी, लेकिन कोर्ट ने इसकी मंजूरी देने से इनकार कर दिया। इसके बाद 8 जुलाई को उसने बच्चे को जन्म दिया।

विक्टिम का क्या कहना है?

विक्टिम का कहना है कि उसे किसी भी कीमत पर अब अपना बच्चा चाहिए। उसने कहा कि अपनी मां और समाज के दबाव के कारण मैंने अबॉर्शन की इजाजत मांगी थी। समाज के लोगों ने मुझे चेतावनी दी थी कि यदि मैं बच्चे को जन्म देती हूं तो वे मुझे निकाल देंगे। मैं डर गई थी। लेकिन अब बाल आश्रम में उसे बच्चे से मिलने नहीं दिया जा रहा है। वह बच्चे का पालन-पोषण नहीं कर पा रही है। उसने कहा कि मैं बच्चे को छूना चाहती हूं। भले ही यह बच्चा रेप की वजह से जन्मा है, लेकिन वह मेरा बच्चा है। जैसे मैं अपने और दो बच्चों को प्यार करती हूं, वैसे ही मैं इसे भी अपनाऊंगी। बच्चे से न मिल पाने के कारण परेशान विक्टिम दो बार सुसाइड की कोशिश कर चुकी है। एक बार उसने नींद की ढेर सारी गोलियां एक साथ खा ली थी। दूसरी बार उसने अपनी नाक-गर्दन बांध कर जान देने की कोशिश की थी।

अब क्यों बच्चा वापस चाहती है?

एक हफ्ते पहले बोटाड जिले के मामसादर विक्टिम के घर पहुंचे थे। उस दौरान विक्टिम को बताया गया था कि वह यदि बच्चे को छोडऩा ही चाहती है, तो वह उसे आखिरी बार देख ले। विक्टिम पर उसकी मां ने दबाव डाला, जिसके बाद एक कागज पर उसके अंगूठे के निशान लिए गए। इसके मुताबिक, अब विक्टिम का बच्चे से कोई लेना-देना नहीं है। इसके बाद ही उसने अपने पति से कहा कि वह बच्चे को अपने पास ही रखना चाहती है। इसके बाद उसके पति हरेश ने कहा कि मुझे कोई दिक्कत नहीं है। मैं इस बात की परवाह नहीं करता कि वह किसका है। लेकिन वह मेरी पत्नी का बच्चा है। उसके साथ रेप हुआ, यह उसकी गलती नहीं थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.