Move to Jagran APP

हार्दिक गिरफ्तार, जमानत पर छोड़े गए, गुजरात में मोबाइल इंटरनेट बंद

गुजरात में पाटीदार आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे हार्दिक पटेल को उनके 35 समर्थकों के साथ शनिवार को सूरत में हिरासत में ले लिया। वे पुलिस प्रशासन की बगैर अनुमति के एकता मार्च निकालने की कोशिश कर कर रहे थे।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2015 11:47 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2015 12:15 AM (IST)
हार्दिक गिरफ्तार, जमानत पर छोड़े गए, गुजरात में मोबाइल इंटरनेट बंद

अहमदाबाद/सूरत [ब्यूरो, एजेंसी]। गुजरात में पाटीदार आरक्षण के लिए आंदोलन कर रहे हार्दिक पटेल को उनके 35 समर्थकों के साथ शनिवार की रात को सूरत में हिरासत में ले लिया। वे पुलिस प्रशासन की बगैर अनुमति के एकता मार्च निकालने की कोशिश कर कर रहे थे। इस बीच अफवाह न फैले इसलिए पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस बैन कर दिया गया है। हार्दिक को हिरासत में लेते ही राज्य में कुछ जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। कोर्ट ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया।

loksabha election banner

सूरत के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बताया कि हार्दिक पटेल को उनके 35 समर्थकों को उनकी रैली से पहले शहर के वरछा क्षेत्र में मंगध चौक से हिरासत में ले लिया। अस्थाना ने कहा कि उन्हें कानून व्यवस्था के हित में हिरासत में लिया गया क्योंकि उन्होंने इस रैली में शामिल होने के लिए राज्य अधिकारियों से कोई अनुमति नहीं ली थी। हार्दिक और अन्य को हिरासत में लेने के बाद पुलिस मुख्यालय ले जाया गया। पटेलों ने पुलिस कार्रवाई को नहीं माना और हीराबाग इलाके से रैली निकालने की कोशिश की। वहां समिति के सह-संयोजक निखिल पटेल को भी हिरासत में ले लिया गया। डांडी से अहमदाबाद तक रैली निकालने की अनुमति न मिलने के बाद हार्दिक ने एकता रैली के बारे में शुक्रवार तक अपनी योजना गुप्त रखी थी।

हार्दिक पटेल ने हिरासत में लिए जाने के बाद कहा कि गुजरात सरकार हमारी आवाज को दबाना चाहती है। वे हमें प्रताडि़त करना चाहते हैं। गुजरात सरकार और पुलिस राज्य में हिंसा चाहती है। जबकि हम शांतिपूर्ण रैली की कोशिश कर रहे थे। कार्रवाई लोकतंत्र की भावना के खिलाफ है। हम किसी समुदाय के खिलाफ नहीं हैं। हम हमारे समुदाय के लिए आरक्षण की मांग कर रहे हैं।

पूरे गुजरात में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद

अफवाहें फैलने से रोकने के लिए गुजरात पुलिस ने पूरे राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवा अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी है। पुलिस महानिदेशक पीसी ठाकुर ने अहमदाबाद में बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने और अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। सूरत सहित राज्य के अहमदाबाद, राजकोट, अमरेली, जामनगर आदि प्रमुख शहरों में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस बीच ओबीसी एकता मंच के संयोजक अल्पेश ठाकोर ने कहा है कि अब ओबीसी रैली नहीं निकाली जाएगी।

यहां हुए विरोध प्रदर्शन

-अहमदाबाद, सूरत, मेहसाणा, जामनगर, राजकोट, द्वारका, गोंडल, नवसारी में पाटीदार समाज के लोगों ने हार्दिक को हिरासत में लेने पर विरोध प्रदर्शन किया।

-सूरत व सुरेंद्रनगर के लख्तर गांव में महिलाएं हाथों में थाली व बैलन लेकर सड़कों पर उतर आईं। कई जगह युवाओं ने राजमार्ग व हाईवे जाम कर दिया। सुरेन्द्रनगर हाईवे पर जाम लगा है। भावनगर में व जामनगर के ध्रोल में चक्काजाम किया गया।

-अहमदाबाद में वस्त्राल के पाषर्षद के घर पथराव किया गया। बोटाद में एसटी निगम की दो बसों में तोडफ़ोड़ कर दी गई।

-मुख्यमंत्री के गृृह जिले मेहसाणा के विसनगर में महिलाओं ने थाली बैलन लेकर राजमार्ग जाम कर दिया।

-सौराष्ट्र के मोरबी कस्बे में करीब 300 महिला-पुरुषों को हिरासत में लिया गया।

हार्दिक को रिहा नहीं करने पर जेल भरो आंदोलन की धमकी

नई दिल्ली [एजेंसी]। पटेल नवनिर्माण सेना ने हार्दिक को फौरन रिहा करने की मांग की है। सेना के राष्ट्रीय सचिव अखिलेश कटियार ने धमकी दी है कि अगर हार्दिक पटेल को जल्द नहीं छोड़ा गया तो देशव्यापी जेल भरो आंदोलन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि गुजरात के साथ केंद्र सरकार देश में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा कर रही है। पटेल नेताओं के फोन टेप किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.