Move to Jagran APP

अब गुजरात में भी NSG केंद्र, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 100 कमांडो

गांधीनगर में आतंकवादियों की गतिविधियों को रोकने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा दल (एनएसजी) का केंद्र स्थापित करने जा रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 03:55 AM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2017 04:06 AM (IST)
अब गुजरात में भी NSG केंद्र, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 100 कमांडो
अब गुजरात में भी NSG केंद्र, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 100 कमांडो

अहमदाबाद। गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आतंकवादियों की गतिविधियों को रोकने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा दल (एनएसजी) का केंद्र स्थापित करने जा रही है। इसके लिए यहां 1.33 लाख वर्गमीटर जमीन भी दी गई है। यहां तैयार एनएसजी के इस केंद्र में कुल 100 जवान तैनात रहेंगे। यहां तैनात एनएसजी कमांडो गुजरात और राजस्थान में आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

loksabha election banner

गुजरात सरकार ने एक रुपए के टोकन के तहत यह जमीन केंद्र सरकार को दी है। इसकी बाजार कीमत कुल 470 करोड़ रुपए है। गत वर्ष मार्च महीने में गुजरात में आतंकियों के घुसने की गुप्त सूचना मिली थी जिसके आधार पर गुजरात में एनएसजी कमांड को तैनात किया गया था। इसके बाद से एनएसजी कमांडो गुजरात पुलिस के साथ राज्य की सुरक्षा में तैनात हैं।

सूत्रों के मुताबिक, अब गांधीनगर के रांदेसण गांव के पास एनएसजी कमांडो के लिए नया केंद्र बनाया गया है। अब यहां एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग सहित आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाईं जाएंगी। एनएसजी कमांडो की गुजरात के अलावा पड़ोसी राज्य राजस्थान में भी आतंकवादियो की गतिविधियों पर नजर रहेगी।

गुजरात: नाव टकराने के बाद तीन पाकिस्तानी मरीन की मौत

गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा दल (एनएसजी) का गठन 1984 में किया गया था। हालांकि 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमले के बाद मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई में एनएसजी के जवानों को तैनात किया गया था। एनएसजी कमांडो का मुख्य केंद्र मानेसर में है।

गौ उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करेगी गुजरात सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.