Move to Jagran APP

मेलबोर्न की तर्ज पर बनेगा मोटेरा स्टेडियम

मोटेरा स्टेडियम को ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न स्टेेडियम की तर्ज पर आधुनिक तकनीक व सुविधायुक्त बनाया जायेगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 03:04 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 03:24 AM (IST)
मेलबोर्न की तर्ज पर बनेगा मोटेरा स्टेडियम

अहमदाबाद। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विश्व स्तरीय स्टेडियम के सपने को साकार करने की दिशा में कदम बढाया है। मोटेरा स्टेडियम को ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न स्टेेडियम की तर्ज पर आधुनिक तकनीक व सुविधायुक्त बनाया जायेगा।
गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन की गवर्निंग बॉडी ने गतवर्ष ही अहमदाबाद के साबरमती इलाके में स्थित सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम को तोडकर उसके स्थान पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनाने का फेसला किया था। स्टेडियम को पूरी तरह जमींदोज करके ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न स्टेडियम से दो गुना बैठक क्षमता वाला स्टेडियम बनाया जायेगा। जीसीए के उपाध्यक्ष राज्य सभा सांसद परिमल नथवानी ने गुरुवार को लार्सन एंड टर्बो को लेटर ऑफ एक्सेयप्टेंंस सौंपकर मोटेरा स्टेडियम के अत्याधुनिक निर्माण के मार्ग में पहला कदम बढाया।

loksabha election banner

नया स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय सुविधा व तकनीक से युक्त बनाया जायेगा ताकि गुजरात के युवा खिलाडियों को सभी तरह की सुविधायं दी जा सके। इसके अलावा स्कूल व कॉलेज के खिलाडियों को भी यहां प्रशिक्षण की सुविधा रहेगी। नये स्टेडियम में टेनिस आदि इनडोर गेम्स की भी व्यवस्था की जायेगी ताकि एक ही छत के नीचे विविध खेलों के खिलाडियों को तैयार किया जा सके। मोटेरा स्टेेडियम का निर्माण वर्ष 1982 में किया गया था जिसमें पहला टेस्ट मैच 1983 में खेलाया गया, वर्ष 2006 में इसमें हाई मास्ट लाइटें लगी ताकि रात्रिकालीन मैच भी हो सकें। इसकी बैठक क्षमता 54 हजार जिसे अब मेलबोर्न स्टेडियम की एक लाख की क्षमता से भी बढाकर एक लाख 24 सीट की बैठक क्षमता वाला बनाया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.