Move to Jagran APP

विधानसभा में गूंजा नलिया गेंगरेप

गुजरात विधानसभा के बजट सत्र का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ गया। कांग्रेस ने विधानसभा के भीतर व बाहर जोरदार विरोध जताया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 02:55 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 03:19 AM (IST)
विधानसभा में गूंजा नलिया गेंगरेप
विधानसभा में गूंजा नलिया गेंगरेप

अहमदाबाद, गांधीनगर [ शत्रुघ्न शर्मा ]। नलिया सेक्स कांड को लेकर कांग्रेस ने विधानसभा के भीतर व बाहर जोरदार विरोध जताया। सदन में शोरशराबा के चलते राज्यपाल कोहली को अभिभाषण अधूरा छोडकर जाना पडा। आम आदमी पार्टी ने भी 4 शहरों में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।
सोमवार से शुरु हुआ गुजरात विधानसभा के बजट सत्र का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ गया, हालांकि विधानसभा अध्यक्ष रमणभाई वोरा की चतुराई से पहले दिन की कार्यवाही भारी हंगामे के बीच पूर्ण कर ली गई। कच्छा के नलिया में विवाहिता से गेंगरेप के मामले में कांग्रेस हाईकोर्ट के जज से जांच कराने की मांग पर अडी थी, सरकार ने कांग्रेस की मांग को सिरे से ठुकरा दिया।

loksabha election banner

सोमवार को ज्यों ही राज्यपाल ओपी कोहली ने सदन में पहुंचकर सत्र का आगाज करने के साथ अभिभाषण पढने लगे तो कांग्रेस विधायक वैल में आकर नारेबाजी करने लगे। भाजपा पर तानाशाही का आरोप लगाने व नलिया कांड को गुजरात पर कलंक संबंधी नारे लगाते हुए सदन में घूमने लगे। जिसके चलते कोहली अभिभाषण को अधूरा छोडकर चले गये। इससे पहले विधायक जीतूभाई वाघाणी के पार्टी अध्य क्ष बनने के बाद पहली बार सदन में पहुंचने पर भाजपा विधायकों ने मेज थपथपाकर जोरदार स्वाागत किया। वहीं कांग्रेस विधायकों ने नेता विपक्ष शंकरसिंह वाघेला का सदन में गर्मजोशी से स्वाेगत किया।

नलिया कांड के विरोध में कांग्रेस विधायक काले कपडे पहनकर सदन में आये। जिस पर संसदीय राज्यकमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने ऐतराज जताते हुए तीखा हमला किया। सदन की कार्यवाही शुरु होते ही नेता विपक्ष वाघेला ने विधानसभा अध्यक्ष वोरा से नलिया सेक्स कांड की न्यायिक जांच का आश्वासन मांगा। सरकार के साफ इनकार के बाद कांग्रेस विधायक फिर हंगामा करने लगे तथा नारेबाजी करते हुए वैल में आ गए। विस अध्यक्ष ने आखिर तीसरी बार वैल में आने पर कांग्रेस विधायकों को शेष दिन की कार्यवाही के लिए सदन से निलंबित कर दिया।
टीवी पर बोलने पर गोहिल को नोटिस
गुजरात विधानसभा के इतिहास की यह पहली घटना होगी जब टीवी पर विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ टिप्पणी करने पर विपक्ष के विधायक को नोटिस मिल सकती है। अध्यक्ष वोरा ने सदन को बताया कि गोहिल ने कांग्रेस की ओर से सदन के नियम 116 के तहत दाखिल नोटिस को लेकर विधानसभा अध्यक्ष पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए गोहिल को नोटिस देने की बात कही जिस पर अध्यक्ष ने गोहिल के बयान को फिर से देखकर फैसला करने की बात कही।

कांग्रेस व आप का जोरदार प्रदर्शन
कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने विधानसभा के बाहर नलिया कांड व साणंद में किसानों पर लाठीचार्ज के मुददे पर जोरदार प्रदर्शन किया। पुलिस ने कांग्रेस अध्यक्ष भरत सोलंकी, महासचिव निशीथ व्या स, पूर्व अध्यक्ष सिद्वार्थ पटेल, प्रवक्ता मनीष दोशी सहित करीब पांच दर्जन कार्यकर्ताओं की धरपकड की वहीं गांधीनगर, सूरत, वडोदरा व आणंद आदि शहरों में प्रदर्शन कर रहे आम आदमी पार्टी के 400 कार्यकर्ताओं की धरपकड हुई।

जयललिता को किया याद
गुजरात विधानसभा में सत्तापक्ष व विपक्ष के विधायकों ने तमिलनाडू के पूर्व मुख्यमंत्री स्वपर्गस्थ जयललिता को एक सफल नेता के रूप में याद किया। मुख्य्मंत्री विजय रुपाणी, नेता विपक्ष शंकरसिंह वाघेला सहित अन्य सदस्यों ने सदन की ओर से श्रद्वांजलि देते हुए कहा कि अम्मास केंटीन, अम्मान नीर, अम्मा रसोई के जरिए जया ने आम व गरीब लोगों की जरुरतों को पूरा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.