Move to Jagran APP

साबरमती आश्रम के बाद पीएम ने एबी को दिखाई सीदी सैयद मस्जिद

साबरमती आश्रम पहुंचकर जापानी पीएम और उनकी पत्नी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 10:38 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 07:12 PM (IST)
साबरमती आश्रम के बाद पीएम ने एबी को दिखाई सीदी सैयद मस्जिद
साबरमती आश्रम के बाद पीएम ने एबी को दिखाई सीदी सैयद मस्जिद

अहमदाबाद, एएनआई। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी के साथ गले लगकर एबी का स्वागत किया। पीएम मोदी और जापानी पीएम ने साथ में रोड शो भी किया। 8 किलोमीटर लंबा रोड शो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होकर साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ। रास्ते में 28 जगहों पर गायकों की मंडली के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने मोदी और एबी का अभिनंदन किया। रोड शो के पूरे रास्ते में 28 छोटे स्टेज बनाए गए थे। जहां 28 अलग-अलग राज्यों के नृतकों ने पारंपरिक वेश भूषा में अपनी कला का प्रदर्शन किया। साबरमती आश्रम पहुंचकर जापानी पीएम और उनकी पत्नी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया।

loksabha election banner

पीएम नरेंद्र मोदी आबे को अहमदाबाद की प्रसिद्ध सीदी सैय्यद मस्जिद भी लेकर गए। 

लव एंड थैक्यू

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी और उनकी पत्नी अकी एबी ने गांधी आश्रम की वीआईपी विजिटर बुक में लिखे शुभकामना संदेश के अंत में लव एंड थैंक यू लिखा। इसके बाद शिंजो व अकी ने अपने अपने नाम लिखे।

भारतीय परिधान में एबी दंपति

प्रधानमंत्री शिंजो एबी व उनकी पत्नी अकी आबे विशेष विमान से एयरपोर्ट पहुंचे तब वेस्टर्न ड्रेस में थे लेकिन एयरपोर्ट से गांधी आश्रम तक रोड शो के दौरान भारतीय परिधान में नजर आए। शिंजो आबे पेंट शर्ट के साथ जैकेट पहने दिखे वहीं अकी आबे सलवार कुर्ता व दुपट्टे में नजर आईं।

बापू के चरखे का तोहफा 

मोदी ने जापान के पीएम को गांधी आश्रम की मुलाकात के बाद चरखा भेंट किया। इससे पहले मोदी, शिंजो व अकी आबे ने गांधीजी के निवास ह्रदय कुंज पर उनके कमरे में गांधीजी के चरखे, डेस्क आदि वस्तुओं के साथ फोटो खिंचाए।

एबी और मोदी 12वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। मोदी और एबी के बीच यह चौथा वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा। भारत और जापान के बीच कई समझौते भी होंगे। एबी पीएम मोदी के साथ गांधी नगर में गांधी कुटीर भी जाएंगे। 

फोटो गैलरी: अहमदाबाद में शिंजो-मोदी का मेगा रोड शो, देखें तस्वीरें

गुजरात की अन्य खबरें पढऩे के लिए इस लिंक पर क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.