Move to Jagran APP

कार लोन लेने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे कीजिए अप्लाई, जानिए कैसे

नई गाड़ी लेनी हो तो लोग आमतौर पर इसके लिए बैक से लोन लेते हैं। बैंक से लेने के लिए आपको बैंक जाकर तमाम औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं, एक आवेदन देना होता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 06:12 PM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 06:17 PM (IST)
कार लोन लेने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे कीजिए अप्लाई, जानिए कैसे

नई दिल्ली: नई गाड़ी लेनी हो तो लोग आमतौर पर इसके लिए बैक से लोन लेते हैं। बैंक से लेने के लिए आपको बैंक जाकर तमाम औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं, एक आवेदन देना होता है। यानी कुल मिलाकर बैंक से लोन लेना एक लंबी प्रक्रिया होती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप घर बैठे विभिन्न बैंकों को कार लोन के लिए एप्लिकेशन दे सकते हैं। इतना ही नहीं लोन अप्रूवल के लिए आपको बैंक भी जाने की जरूरत नहीं होती है।

loksabha election banner

बैंक ऑनलाइन ही लोन अप्रूवल की जानकारी उपलब्ध करा देता है। एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी जैसे बैंक ऑनलाइन कार लोन की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इसके लिए जिस बैंक की ब्याज दर सबसे कम हो उस बैंक की वेबसाइट पर जाएं और लोन के लिए आवेदन कर दें। इसे करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। जानें क्या है प्रक्रिया....

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

सबसे पहले अपने चुने हुए बैंक की वेबसाइट पर जाएं। उदाहरण के तौर पर अगर आपको एचडीएफसी बैंक से लोन लेना है तो उनकी वेबसाइट पर क्लिक करें। इसके बाद होम पेज पर प्रोडक्ट में जाए और कार लोन पर क्लिक कर दें। अगले स्टेप में एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा। बैंक लोन देने से पहले आपकी पर्सनल डिटेल्स की मांग करता है। पर्सनल डिटेल्स देने के बाद जिस कार के लिए लोन चाहिए उसकी एक्स शोरूम प्राइस और इंश्योरेंस कॉस्ट के बारे में जानकारी दे दें। साथ ही बैंक आपकी सोर्स ऑफ इनकम के लिए तीन विकल्प देगा- सैलरीड, बिजनेसमैन या सेल्फ इंप्लॉयड प्रोफेशनल।

यदि आप सैलरीड हैं तो अपने नियोक्ता, ग्रॉस सैलरी, टेक होम सैलरी और उस संस्थान में कब से काम कर रहे हैं जैसी जानकारी दें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें। महज 30 सेकेंड में बैंक आपको मिलने वाले लोन के बारे में जानकारी दे देगा। लोन अमाउंट से संतुष्ट होने के बाद बैंक आपसे पॉप अप्स के जरिए आपका नाम और मोबाइल नंबर मांगेगा। अगले स्टेप में अपनी पर्सनल डिटेल्स, फैमली और ऑफिस डिटेल्स को सबमिट कर दें। अब अपने दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी को अपलोड कर दें। इसके बाद केवल एक से दो मिनट के भीतर आपका लोन अप्रूव हो जाएगा।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

ऑनलाइन लोन अप्रूवल मिलने के बाद अपना फोटो आईडी प्रमाण, पते का प्रमाण, फार्म 16, सिबिल स्कोर की कॉपी, सैलरी स्लिप और दो साल का इनकम टैक्स रिटर्न (अगर आप सेल्फ इंप्लाऔयड या बिजनेसमैन हैं) जैसे डॉक्यूमेंटस को स्कैन करा कर रख लें।

मोबाइल एप के जरिए भी है संभव

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एप ऑनलाइन कस्टमर एक्वीसजिशन सॉल्यूशन (ओसीएएस) एप के जरिए कोई भी व्यक्ति अपने घर या ऑफिस से कार लोन के लिए आवेदन कर सकता है। लोन अप्रूवल के बाद बैंक की ओर से कॉल के जरिए सुनिश्चित किया जाता है। इसके बाद बैंक की ओर से मांगे गए डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को मेल कर दें या फिर साइट पर अपलोड कर दें।

महज 30 मिनट में एचडीएफसी बैंक देता है लोन

एचडीएफसी बैंक की साइट पर जाकर कार लोन के लिए एप्लाई करें और सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर दें। इसके बाद बैंक मात्र 30 मिनट में प्रोसेस पूरा कर देगा। बैंक न सिर्फ अपने कस्टमर्स को बल्कि नॉन कस्टमर्स को भी लोन देने की सुविधा देता है। आप को बता दें कि किसी भी नॉन कस्टमर्स को लोन लेने के लिए ऑटो डीलरशिप पर जाकर के अपना आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट डिटेल्स देनी पड़ती हैं। प्रोफाइल की योग्यता जांचने के बाद ही बैंक लोन दे देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.