PreviousNext

दुनिया के टॉप फैशन ब्रांड कंपनी जो दुनियाभर में वूमन एम्पावरमेंट का काम करते हैं

Publish Date:Tue, 28 Feb 2017 11:33 AM (IST) | Updated Date:Tue, 28 Feb 2017 12:34 PM (IST)
दुनिया के टॉप फैशन ब्रांड कंपनी जो दुनियाभर में वूमन एम्पावरमेंट का काम करते हैंदुनिया के टॉप फैशन ब्रांड कंपनी जो दुनियाभर में वूमन एम्पावरमेंट का काम करते हैं
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनाएं कुछ खास और सेलेब्रेट करें अपने वूमनहुड को। जानें इन टॉप फैशनेबल ब्रांड के बारे में जो महिलाओं के हित में काम कर रही हैं।

8 मार्च का दिन पूरी दुनिया में महिलाओं के लिए समर्पित होता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सम्मान में ये दिन तब और भी स्पेशल बन जाता है जब कुछ टॉप की संस्थाएं आगे आकर और बढ़चढ़ कर वूमन और गर्ल्स के हित में काम करती है और उन्हें सशक्त करने का काम करती हैं। फैशन की दुनिया के कुछ ऐसी ही टॉप फैशन ब्रांड्स से हम आपको रुबरु कराने जा रहे हैं जो फैशन के क्षेत्र में आगे हैं बल्कि वे दुनियाभर की महिलाओं को फोकस करके उनके विकास और सशक्तीकरण के लिए काम करती है। आप भी जानें इन टॉप ब्रांड्स को और अपने खास दिन पर इनके प्रॉडक्ट को अपनायें और गर्व करें अपने वूमनहुड पर।  

AKOLA


अकोला एक ऐसा ब्रांड है जो दुनिया भर में हाशिये पर पड़ी महिलाओं के सपोर्ट के लिए काम करती है। इस कंपनी में 400 महिलायें युगांडा में तो वहीं डलास में 30 महिलायें इसके लिए काम करती हैं। ये उन परिवारों से आती हैं जिनका फैमिली बैकग्राउंड काफी पिछड़ा हो जैसे, किसान परिवार, एड्स सर्वाइवर, सैक्स ट्रैफिकिंग की शिकार, गरीब, बेरोजगार फैमिली की महिलायें। कंपनी उन्हें वोकेशनल ट्रेनिंग भी उपलब्ध कराती है साथ ही उन्हें एकेडमिक क्लासेस भी देती है। इन सबके अलावा ब्रांड उनके हेल्थ और वेलनेस के लिए और पर्सनल फाइनांस और बिजनेस के लिए काम करती है।

FASHIONABLE


विकासशील देशों को सीधे रुप से सहायता देने के बजाय ये कंपनी इन देशों के जरुरतमंद लोगों के लिए जॉब क्रियेट कराने में हेल्प करती है। उनका स्पेशल फोकस वहां के महिलाओं पर होता है। उन महिलाओं के लिए जो वेश्यावृत्ति से निकल कर आई हैं लेकिन उनके लिए कोई रोजगार उपलब्ध नहीं है, उन्हें वे रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें सशक्त बनाती हैं।

RALLIER


दुनिया भर में गर्ल एजुकेशन के लिए काम करने के लिए ये ब्रांड पहले से ही जानी जाती है। इस कंपनी के द्वारा सेल हुए हर क्लोथ से हुए फायदे से कंपनी जरुरतमंद और गरीब लड़कियों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म उपलब्ध कराती है। कंपनी की फाउंडर ओलिविया फे जो पहले मशहूर फैशन ब्रांड प्राडा के लिए भी काम कर चुकी है वे पहले से ही गर्ल राइजिंग डॉक्युमेंट्री देखकर इंस्पायर हुई थी। उन्हें लगा था कि विकासशील देशों की लड़कियां स्कूल युनिफॉर्म नहीं होने के कारण भी एजुकेशन से पिछड़ जाती हैं।

31 BITS


इस ब्रांड के नाम के पीछे भी एक कहानी है। एक महिला जो पेपर के टुकड़ों से मोतियां बनाकर उनकी मालायें बनाती थीं और इससे वे अपनी फैमिली की देखभाल करती थीं। इस ब्रांड का लक्ष्य ही युगांडा जैसे पिछड़े देश के महिलाओं को गरीबी से बाहर निकाल कर उन्हें जॉब दिलवाना है। उन्हे पांचवर्षीय कार्यक्रम में शामिल किया जाता है जिसके अंतर्गत उन्हें शिक्षा, बिजनेस मैनेजमेंट, पर्सनल फायनांस, हेल्थ एजुकेशन, एचआईवी टेस्टिंग और ट्रीटमेंट जैसी सुविधायें दी जाती हैं।

RAVEN + LILY


ये ब्रांड फिलहाल पूरी दुनिया जैसे हैती, इंडिया, इथोपिया, केन्या, पाकिस्तान, मलेशिया, कंबोडिया और यहां तक कि युएस के भी कुछ भागों के लगभग 1,500 महिलाओं को सशक्त बनाने का काम करती हैं। वैसी महिलाएं जो किसी कारणवश रिस्क के साथ अपनी लाइफ जी रही हैं उनके लिए ये कंपनी पूरी तरह से डेडिकेटेड है।

INDEGO AFRICA


ये लाइफस्टाइल ब्रांड एक नॉनप्रॉफिट कंपनी है जो रिवांडा के महिलाओं के लिए काम करती है और उनके बनाए हुए आर्ट पीसेस को सेल करने में उनकी मदद करती हैं। बदले में उन्हें शिक्षा संबंधी सभी जरुरी सामान मुहैया कराती है। कंपनी का अपना कोई प्रॉफिट नहीं है, जो भी होता है वे उनके ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए खर्च करते हैं। इसेक द्वारा वे टेक्नॉलोजी और बिजनेस में महिलाआंत्रप्रेन्योर तैयार करते हैं।

SAME SKY


रवांडा की महिलाएं इस ब्रांड के मदद से खुद को सशक्त बनाती हैं। वे इस कंपनी के अंडर में आर्ट पीसेस बनाती हैं जिन्हें सब सहारन अफ्रीका से 15 से 20 गुना ज्यादा तनख्वाह दी जाती है। साथ ही वैसी महिलाएं जो जेल से छूट कर आई हैं और अपनी लाइफ के लिए जद्दोजहद कर रही है वे उनके सर्वाइवल के लिए भी काम करती है।

KROCHET KIDS


उत्तरी युगांडा और पेरु में हाशिये पर पड़ी महिलाओं के लिए ये कंपनी रोजगार, शिक्षा और मेंटरशिप प्रोग्राम प्रोवाइड कराती है। ये भी एक नॉन प्रॉफिट कंपनी है जो महिलाओं के फेवर में काम करती है।

SSEKO


लेदर की सैंडल बनाने वाली ये कंपनी युगांडा के कॉलेज गोइंग लड़कियों के सशक्तीकरण के लिए काम करती है। स्कूल और कॉलेज के बीच के नौ महीने के गैप में उन्हें रोजगार दिया जाता है ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई के लिए सेविंग कर सकें। ये उन महिलाओं के लिए भी रोजगार मुहैया कराने का काम करती है जो शक्षित नहीं है लेकिन उन पर फैमिली के देखभाल का बोझ है।

SYMBOLOGY


पश्चिमी बैंकॉक औऱ इंडिया के महिलाओं के फेवर में ये ब्रांड काम करती है। ब्लॉक प्रिंटिंग, एम्ब्राइडरी और डाइंग जैसे आर्टवर्क के लिए इन्हें रोजगार दिया जाता है।

TOMS


महिलाओं के हेल्दी डिलिवरी और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कंपनी काम करती है। अपने सराहनीय काम से बच्चों के मृत्युदर को इन्होंने आधा कम कर दिया है।

SUNDARA


कंफर्टेबल क्लोदिंग ब्रांड के लिए फेमस ये कंपनी इंडिया में सेक्स ट्रैफिकिंग के खिलाफ काम करती है। कंपनी ने ब्रांड का नाम संस्कृत के शब्द सुन्दर से लिया है जिसका मतलब होता है ब्युटीफुल।

यह भी पढ़ें : होली के रंगों में भी दिखें सबसे फैशनेबल, अपनाये ये टिप्स 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Worlds top fashion brand company which are working for woman empowerment around the world web(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

युवतियों को और स्टाइलिश बना रहे हैं चोकरअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर गर्व के साथ अपनायें इन कलर्स को
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »