Move to Jagran APP

सर्दियां लगेंगी सुहानी

सर्दियों का मौसम हर किसी को सुहाना लगता है। कुछ बातों को ध्यान स में रखकर आप सर्दियों का आनंद दोगुना कर सकती हैं...

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2016 01:03 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2016 02:17 PM (IST)
सर्दियां लगेंगी सुहानी
सर्दियां लगेंगी सुहानी

सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती हैं, इसलिए सर्दी के मौसम में त्वचा को थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। थोड़ी सी सावधानी से आप अपनी त्वचा को कांतिवान बनाए रख सकती हैं। गुनगुने पानी से स्नान आजकल के मौसम में सुबह के समय गुनगुने पानी से स्नान करने से दिनभर ताजगी बनी रहती है। साथ ही इससे त्वचा भी साफ रहती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जिस पानी से आप स्नान करने जा रही हैं, वो बहुत गर्म न हो। अधिक गर्म पानी से स्नान करने पर त्वचा की कुदरती नमी खत्म हो जाती है।

loksabha election banner

विशेषज्ञों का कहना है कि गुनगुना पानी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त होता है।

सनस्क्रीन का प्रयोग आजकल की गुनगुनी धूप हर किसी के मन को खुश कर देती है। अगर आप भी अपना काफी समय गुनगुनी धूप में बिताती हैं तो हर दो-तीन घंटे में सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें। सौंदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी का मौसम हो या जाड़े का अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का प्रयोग अवश्य करें। सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणें जाड़े के मौसम में भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाती है और उसे पोषण देती है।

त्वचा की साफ-सफाई

आजकल के मौसम में त्वचा की साफ- सफाई के लिए जहां तक संभव हो प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। सौदर्य विशेषज्ञों का कहना है कि त्वचा में निखार लाने के लिए चने का आटा और चोकर का प्रयोग करें।

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इसमें थोड़ा सा तेल भी मिला सकती हैं। अगर साबुन का इस्तेमाल करती हैं तो माइल्ड सोप का प्रयोग करें।

गुलाबी होंठ

सर्दियों के मौसम में होंठों का सूखना और फटना एक आम बात है। होंठों को कोमल बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर युक्त लिपबॉम का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि होंठों में खिंचाव होने पर उन्हें खींचें नहीं और न ही होंठों को चबाएं। इससे होठों का सूखापन ही बढ़ता है।

लिक्विड डाइट

आजकल के मौसम में हमें प्यास कम ही लगती है। अगर आप अपनी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखना चाहती हैं तो दिनभर में सात-आठ गिलास पानी अवश्य पिएं। इसके साथ ही अपने आहार में लिक्विड डाइट का अधिक सेवन करें। इससे त्वचा में नमी की कमी नहीं हो पाती है। सुबह और शाम के समय गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं। इससे शरीर के हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं।

लें पर्याप्त नींद

त्वचा की देखभाल और ढेर सारे अन्य उपाय तभी आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे, जब आप हर दिन पर्याप्त नींद लेंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि पर्याप्त नींद से आशय है कि आप चैन की नींद सोएं। अच्छी नींद न केवल शरीर को ऊर्जा देती है, बल्कि हमें फुर्तीला भी बनाती है। अच्छी नींद का कोई विकल्प नहीं है।

इला शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.