Move to Jagran APP

पान की पत्तियां भी ऐसे रख सकती हैं आपकी सेहत और सुंदरता का ख्‍याल

अब पान का इस्तेमाल खाने के अलावा अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। अपनायें ये ट्रिक्स..

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2017 09:10 AM (IST)
पान की पत्तियां भी ऐसे रख सकती हैं आपकी सेहत और सुंदरता का ख्‍याल
पान की पत्तियां भी ऐसे रख सकती हैं आपकी सेहत और सुंदरता का ख्‍याल

पान के पत्तों का इस्तेमाल आपने अब तक खाने में ही सुना होगा, लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं। आपने कभी सोचा नहीं होगा कि इस पत्ते का इस्तेमल ब्यूटी टिप्स के लिए भी किया जा सकता है। लेकिन ये सच है। आप इसका यूज खाने के साथ ही अपनी त्वचा की खूबसूरती और अपनी सेहत बनाने के लिए भी कर सकते हैं। खाने के बाद इसका सेवन भी इसलिए किया जाता है क्योंकि ये पाचन शक्ति को बढ़ाता है। आइए जानते हैं इसके सुंदरता के क्या फायदे हैं-

prime article banner

-इसके उबले हुए पानी से आप एक अच्छा माउथ वॉश जेल बना सकते हैं। एक बर्तन में पान के पत्तियों को अच्छे से उबाल लें। इसके पानी को एक बॉटल में स्टोर करके रखें। आप इस पानी से खाना खाने के बाद कुल्ला करें इससे खाने के बाद आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

-ताजी पान की पत्तियों को क्रश करके इसका जूस निकाल लें। इसके जूस में हल्दी मिला लें। अगर आप अपने चेहरे पर के मुंहासों से परेशान हैं तो इस मिश्रण को लगायें। ये इस प्राकर के दाग, धब्बों और मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है। इसके उबले पानी से आप मुंह भी धो सकते हैं।

-अगर हेयरफॉल से परेशान हैं तो पान का पत्ता आपके लिए वरदान साबित होगा। इसके लिए पान के पत्तों को पहले पीस लें और से नारियल के तेल में मिला लें। अब इस तेल को बालों की जड़ों पर लगायें और एक घंटे के लिए छोड़ दें।

-गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से शरीर से बदबू आना आम बात है। इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नहाने के पानी में पान के पत्तियों का तेल मिला दें। इस पानी से नहाने से आप इस समस्या से तत्काल छुटकारा पा सकते हैं।

-कान का दर्द असहनीय होता है। पान का पत्ता इस समस्या में काफी राहत दिलाता है। इसके लिए पान की पत्तियों के तेल में नारियल का तेल मिक्स करें और इसके दो बूंद कानों में डालों। कान के दर्द से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें : अब टूथब्रश बनाएगा आपकी स्किन को चमकदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.