Move to Jagran APP

6 Summer skin tips : गर्मी में सूरज झुलसाए तो स्किन की चमक ऐसे पाएं

महिलायें गर्मियों में अपनी त्‍वचा को लेकर काफी संवेदनशील हो जाती हैं। हर महिला चाहती है कि गर्मियों में भी उसकी स्किन दमकती रहे। इस झुलसाने वाले मौसम में अपने आपको सुरक्षित रखना मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं है। अगर आपकी त्‍वचा गर्मियों में झुलस गईं हैं तो हम आप को बतायेंगे कि कैसे उसे फिर से ग्‍लोइंग बनायें।

By prabhapunj.mishraEdited By: Published: Mon, 01 May 2017 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jul 2017 11:10 AM (IST)
6 Summer skin tips : गर्मी में सूरज झुलसाए तो स्किन की चमक ऐसे पाएं
6 Summer skin tips : गर्मी में सूरज झुलसाए तो स्किन की चमक ऐसे पाएं

 1- एसपीएफ-30 वाला सनस्क्रीन क्रीम लगाएं। जब आप तटीय इलाकों और पानी के अंदर हों। क्योंकि पानी के अंदर अधिक जलन और गर्मी महसूस होती है। समुद्र की सैर के दौरान भी धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती है इसलिए सनस्क्रीन क्रीम लगाना ना भूलें।

loksabha election banner

2- शरीर के खुले हिस्से की त्वचा पर धूप में रहने के बाद नारियल तेल लगाएं। इससे आप की त्वचा नहीं झुलसेगी। नारियल तेल, जोजोबा ऑयल और खूब पानी पीने से धूप से त्वचा को झुलसने से बचाया जा सकता है।

3- विटामिन डी युक्त कॉड मछली का शुद्ध तेल इस्तेमाल करें। यह सनबर्न के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक शक्ति विकसित करेगा। इसे धूप में भी आप की त्‍वचा को नुकसान नहीं होगा। 

4- त्वचा में अंदर से नमी बरकरार रखने के लिए खूब पानी पिएं। गर्मियों में सात-आठ लीटर पानी जरूर पीएं। नमी युक्त त्वचा की सूर्य की किरणों से झुलसने की संभावना कम होती है।

 

5- गर्मियों में हमेशा ऐसे कपड़े पहनें चाहिये जिससे आपके शरीर का अधिकांश हिस्सा ढका रहे। लंबी आस्तीन वाले शर्ट और पैंट पहनें। इससे आप धूप से खुद को बचा कर रख सकते हैं।

6- जोजोबा ऑयल सनबर्न के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है और धूप से झुलसी त्वचा ठीक करने में भी मददगार साबित होता है। यह तेल विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होता है और रूखी और झुलसी त्वचा को ठीक कर कोमल बनाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.