PreviousNext

कहीं स्किन के लिए हानिकारक न साबित हो जाये होली के ये रंग

Publish Date:Wed, 22 Feb 2017 11:00 AM (IST) | Updated Date:Thu, 09 Mar 2017 10:43 AM (IST)
कहीं स्किन के लिए हानिकारक न साबित हो जाये होली के ये रंगकहीं स्किन के लिए हानिकारक न साबित हो जाये होली के ये रंग
साल में एक बार आने वाला रंगों का त्योहार हमारी लाइफ में एक नया उमंग और उत्साह भरता है लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं जिसके लिए खुद को प्रीपेयर करना भी जरुरी है।

रंगों का त्योहार..... बस कुछ ही दिन रह गए हैं जब आप रंगों से सराबोर हो मस्ती में डूबने को बेताब रहेंगे। हालांकि ये एक दिन की मस्ती जितना हमें आनंद देती है उतना ही कहीं न कहीं हमें बाद में तकलीफ भी देती है क्योंकि उसके बाद हमारी पूरी बॉडी रंगों की वजह से जिस तरह से खराब होती है, वो बड़ी दुखदायक होती है। अगर आप इसके लिए पहले से प्रीपेयर नहीं होते हैं तो आपके बाल और आपकी त्वचा का कबाड़ा हो जाता है और इसे फिर सही करने में हफ्तों लग जाते हैं। रंगों में मिले हुए केमिकल्स आपकी त्वचा को बहुत हद तक नुक्सान पहुंचाते हैं। इसलिए अगर आप खुद को किसी तरह से नुक्सान पहुंचाए बिना होली का आनंद उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले से ही तैयार होना पड़ेगा। अपनायें इन टिप्स को और स्मार्ट रुप से होली का आनंद उठायें।

ऑइल और मॉइश्चर


रंगों से अपने स्किन को बचाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है अपनी बॉडी पर मॉइश्चर करने से पहले ऑइलिंग करना। ये थोड़ा चिपचिपा जरुर होगा लेकिन ये आपके लिए एक बहुत पते की बात साबित होगी। होली खेलने से पहले नहाना ना भूलें। नहाने के बाद गीले शरीर में ही सरसों का तेल या नारियल का तेल लगायें। ऐसा करने से ऑइल आपके बॉडी में एब्जॉर्ब हो जाता है और फिर आपको चिपचिपेपन का एहसास नहीं होगा। ऑइल लगाने के बाद हमेशा की तरह मॉइश्चर का इस्तेमाल भी करें। ये आपकी त्वचा को रंगों के दुष्प्रभाव से बचाकर रखने में काफी मदद करता है इसलिए अच्छे से इसका इस्तेमाल करें।

बालों को शैंपू, फिर ऑइलिंग करें


होली के एक दिन पहले की शाम या होली खलने के तुरंत पहले आप ये काम करें। बहुत से लोग ये मानते हैं कि बालों को गंदा होना ही है तो इसे शैंपू करने से क्या फायदा। लेकिन बालों में पहले से पड़ी गंदगी कलर के साथ मिलकर आपके बालों को और भी डैमेज कर सकती है। इसलिए पहले बालों को अच्छे से धो लें, इसे कंडीशनिंग करें फिर सुखाने के बाद इसमें नारियल का तेल या ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करें। ये कलर को आपके स्कैल्प (बालों के जड़) तक पहुंचने से रोकता है।

यह भी पढ़ें : एक्स्पायर हो चुके ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को फेंके नहीं, ऐसे आ सकते हैं आपके काम

नेल को पेंट कर लें


होली का सबसे गंदा प्रभाव हमारे नाखूनों पर दिखता है क्योंकि ये जल्दी छूटने का नाम ही नहीं लेता है और काफी दिनों तक हमारे नाखूनों को बदसूरत बनाए रखता है। इससे बचने के लिए किसी स्ट्रॉंग नेलपेंट का डबलकोट अपने हाथ और पैरों के नाखूनों पर लगाएं। होली के बाद जब आप थिनर से अपने नेलपेंट हटायेंगे तो आपके नाखून पहले जैसे ही खूबसूरत और बेदाग नजर आयेंगे।

अच्छे कपड़ें पहनें और सिर को कवर कर लें
रंगों से खुद को ज्याद से ज्यादा बचा कर रखने का सबसे बेहतर तरीका है जितना फुलकवर्ड कपड़े पहनो उतना अच्छा है। इसलिए फुल जींस, फुल स्लीव टीशर्ट पहनें। लंबे बालों वाली लड़कियों को बालों को गूंथकर रखना चाहिए साथ ही छोटे बालों वाली लड़कियों और लड़कों को कैप पहन कर रहना चाहिए।

डैमेज कंट्रोल टिप्स
ये सारे प्री होली प्रीपरेशंस थे लेकिन होली के बाद हुए बॉडी डैमेज से आप किस तरह से छुटकारा पा सकते हैं, इसके टिप्स यहां दिये जा रहे हैं।

किचन इंग्रेडियेंट्स का इस्तेमाल
चने का आटा, शहद और दूध को मिक्स करके स्क्रब बना लें और इसे फेस और बॉडी पर स्क्रब करें। ये आपके शरीर से कलर हटाने में आपकी मदद करेगा। ये कलर हटाने में काफी मददगार होता है साथ ही स्किन को चमकदार और मुलायम भी बनाता है। एक्स्ट्रा पोषण के लिए मॉइश्चराइजिंग के पहले फ्रेश एलोवेरा जेल बॉडी पर लगायें।

बालों पर डीप कंडीशनिंग करें


होली के बाद तुरंत बालों को अच्छे से कंडीशनिंग करें लेकिन अगर उस दिन समय की कमी है तो दूसरे दिन भी आप ये कर सकते हैं। ये रंगों से बालों को डैमेज होने से बचाता है।
दो बड़े चम्मच शहद में दो अंडे और एक बड़े चम्मच नारियल का तेल अच्छे से मिलायें। इसे अपने बालों पर लगायें और करीब एक घंटे तक रहने दें। इसे माइल्ड शैंपू और एक अच्छे कंडीशनर से धो लें। इस घरेलू कंडीशनिंग से आप अपने बालों को ज्यादा लाइव और खूबसूरत पायेंगे।

यह भी पढ़ें : नाखूनों से जुड़े फैक्ट्स जिनसे आप अब तक थे अनजान

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Tips to save yourself from Holi colors(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वीमेन्‍स डे पर बनी रहेगी चेहरे की चमक, अपनायें ये टिप्‍सतो ये है प्रियंका चोपड़ा की खूबसूरती का राज, आप भी अपनायें ये बेहद आसान टिप्स
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »