Move to Jagran APP

इन तरीकों से होता है होठों का कालापन दूर

वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 15 Jul 2016 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jul 2016 01:05 PM (IST)
इन तरीकों से होता है होठों का कालापन दूर
इन तरीकों से होता है होठों का कालापन दूर

गुलाबी होंठ हर महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन जिन महिलाओं के होंठ गुलाबी नहीं बल्कि काले होते हैं वह होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। लिपस्टिक, लिप बाम, माश्चराइजर और ना जाने क्या-क्या लगाती है। लेकिन होंठो पर लगाये जाने वाले ऐसे कई प्रोटेक्ट होते है जो कुछ समय बाद होठों को नुकसान पहुंचा सकते है। वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार के साइडइफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है।

loksabha election banner

चीनी
होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है। चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

अनार
होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं। ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।

नींबू
नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

गुलाब
गुलाब में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है। गुलाब की पंखुडि़यां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है

सनब्लॉक का करें यूज

सूर्य की पराबैंगनी किरणें सिर्फ आपकी स्किन को ही नुकसान नहीं पंहुचाती है, बल्कि आपको होंठों को भी नुकसान पंहुचाता है। इसके कारण आपको होंठ रुखे होने के साथ-साथ काले भी हो जाते है। और फटने भी लगते है। अत: इससे बचने के लिए अपने लिप्स पर भी सनब्लॉक लगाएं। सनब्लॉक से सूरज की यूवी किरणों का होंठो पर कम असर पड़ेगा।

जैतून का तेल
जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं।

पढ़ें- टैनिंग को कहे बाय-बाय, अपनाये ये घरेलू उपाय

अनार आपको बूढ़ा नहीं होने देता-रिसर्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.