Move to Jagran APP

दक्षिण भारत के इन तरीकों से आप भी बन सकती हैं खूबसूरत

सिर्फ अपने स्वाद के लिये ही नही बल्कि खूबसूरत आउटफिट और अपने पारंपरिक सौन्दर्य निखार के तरीकों के लिये भी जाना जाता है दक्षिण भारत

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2016 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2016 11:57 AM (IST)
दक्षिण भारत के इन तरीकों से आप भी बन सकती हैं खूबसूरत
दक्षिण भारत के इन तरीकों से आप भी बन सकती हैं खूबसूरत

दक्षिण भारतीय डोसा, इडली, सांबर के तो हम सब दीवाने हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साउथ सिर्फ अपने स्वाद के लिये ही नही बल्कि खूबसूरत आउटफिट और अपने पारंपरिक सौन्दर्य निखार के तरीकों के लिये भी जाना जाता है। इनाडुइंडिया के अनुसार साउथ इंडियन जिस खूबसूरती से खुद को सजाती संवारती हैं आप भी वही तरीके अपनाकर अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

loksabha election banner

खूबसूरत बालों का राज

नारियल- दक्षिण भारत में नारियल बहुत अधिक होता है। इसलिये यहां के लोग इसका प्रयोग भी अधिक करते हैं। सिर्फ खाने के लिये ही नही बल्कि सौन्दर्य बढ़ाने के लिये भी इसका प्रयोग किया जाता है। इस फल का पानी, गिरी और तेल तीनों ही बहुत लाभकारी होता है।

यहां की महिलाएं अपने बालों में शैम्पू करने के बाद 15 मिनट तक नारियल का दूध लगाकर रखती हैं। जिससे बाल सुंदर और सॉफ्ट हो जाते हैं। यही नहीं नारियल को ग्रेट करके उसका बुरादा चेहरे पर लगाया जाता है, इससे स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है।

रीठा- रीठा अक्सर आपको हर ऑर्गेनिक शैम्पू में मिल ही जाएगा। यह बालों को मजबूत बनाता है। साउथ इंडिया की औरतें रीठे का इस्तेमाल काफी बेहतर तरीके से करती है। रीठा एक डीप क्लेन्सर का काम करता है और यह एक बेहतरीन कंडीशनर भी माना जाता है।

इतना ही नहीं हमारे बाल जब ज्यादा केमिकल और कॉसमेटिक इस्तेमाल करने की वजह से खराब हो जाते है तो रीठा उसे भी ठीक करने में मदद करता है।

दो कप रीठा में एक कप पानी मिलाए और रात भर इसे भिगोकर रखें। सुबह इस मिश्रण को उबाल लें और तब तक उबालें, जब तक पानी सूख कर आधा ना रह जाए। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे आपके बालों की क्वालिटी इम्प्रूव होगी।

READ: बालों की खूबसूरती के लिये क्यों जरूरी है हेयर मास्क

बड़ी-बड़ी आंखों का राज

सीसम ऑयल- बाल और स्किन ही नही साउथ इंडियन महिलाओं की आंखें भी बहुत खूबसूरत होती है। इसके लिये यहां कि महिलाएं कोल्ड प्रेस्ड सीसम ऑयल को अपने पैरों के तलवों पर रगड़ती हैं। इससे न सिर्फ आंखें सुंदर होती है, बल्कि थकान भी दूर भाग जाती है।

सीसम स्किन ट्रीटमेंट-

एक कप में सीसम ऑयल उबाल लें। अब इसमें तुलसी के पत्ते, कद्दूकस किया अदरक और हल्दी पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को ठंडा होने दे। ठंडा होने पर इसे अपनी स्किन पर लगाएं।

करी पत्ता- करी पत्ते का प्रयोग सिर्फ दक्षिण भारतीय खाने में ही नही बल्कि करी पत्ते से बनाये गये पेस्ट का प्रयोग चेहरे की और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिये भी किया जाता है।

READ: जवां दिखना है तो जरूर लगाये ये पानी

READ:क्या आप जानती है जापानी महिलाओं कि स्किन इतनी क्यों चमकती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.