Move to Jagran APP

सूरज से सहेजे सनस्क्रीन

त्वचा को धूप से बचाने के लिए बाजार में तमाम तरह की सनस्क्रीन क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं। अगर आप भी इनका इस्तेमाल करती हैं तो जानें कुछ खास बातें

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 16 May 2015 12:02 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2015 12:11 PM (IST)
सूरज से सहेजे सनस्क्रीन
सूरज से सहेजे सनस्क्रीन

त्वचा को धूप से बचाने के लिए बाजार में तमाम तरह की सनस्क्रीन क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं। अगर आप भी इनका इस्तेमाल करती हैं तो जानें कुछ खास बातें

loksabha election banner

बाजार से सनस्क्रीन क्रीम या लोशन खरीदते समय एसपीएफ की मात्रा के अलावा कई और बातों पर गौर करना भी जरूरी है, मसलन आपकी त्वचा की किस्म क्या है? कितनी बार और कितनी मात्रा में इसका इस्तेमाल करना चाहिए? धूप में किस तरह की गतिविधि के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना है? त्वचा सनस्क्रीन को किस मात्रा में सोखती है?

कैसे करें इस्तेमाल

पानी के संपर्क में आने या पसीने की वजह से एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का असर खत्म होने लगता है। इससे अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को आसानी से नुकसान पहुंचाती हैं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि सनस्क्रीन की मोटी परत त्वचा पर लगाई जाए, जैसे केक पर आइसिंग की जाती है।

संवेदनशील त्वचा

अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको हाइपोएलर्जेनिक द्रव्य से युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, पर यह खुशबूदार न हो ध्यान रखना जरूरी है। टाइटेनियम डाइऑक्साइड व जिंक ऑक्साइड नाम के खनिज अल्ट्रावायलेट ए और अल्ट्रावायलेट बी किरणों का मुकाबला कर त्वचा की रक्षा करते हैं।

दोषयुक्त त्वचा

अगर आपके चेहरे पर कील, मुंहासे हैं तो ऐसी त्वचा के लिए ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा, मसलन एसपीएफ 50 युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन।

ऑयली त्वचा

अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली है तो चिपचिपी सनस्क्रीन से परहेज करें। तेल रहित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

रूखी त्वचा

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो ग्लिसरीन और एलोवेरा युक्त सनस्क्रीन या लोशन का इस्तेमाल करें। अगर सनस्क्रीन स्प्रे या जेल के रूप में इस्तेमाल करती हैं तो इसे तुरंत रोक दें, ये त्वचा को और रूखी बनाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.